World's First SMS:क्या आपको पता है दुनिया का पहला SMS किसने और क्या भेजा था?

World's First SMS: डिजिटल जमाने में आजकल सब स्मार्टफोन, लैपटॉर और कंप्यूटर जैसे चिजों का उपयोग करते है। और घर बैठ- बैठे अपने स्मार्टफोन से ही अपने संगे संबधियों से एसएमएस द्वार बात कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपने स्मार्टफोन में टाइपिंग करते समय यह सोचा है की सबसे पहले कौन एसएमएस किया होगा और उस एसएमएस में क्या लिखा होगा।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

World's First SMS: डिजिटल जमाने में आजकल सब स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे चिजों का उपयोग करते है। और घर बैठ- बैठे अपने स्मार्टफोन से ही अपने संगे संबधियों से एसएमएस द्वार बात कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपने स्मार्टफोन में टाइपिंग करते समय यह सोचा है की सबसे पहले कौन एसएमएस किया होगा और उस एसएमएस में क्या लिखा होगा।

आजकल लोग सोशल मीडिय पर अपने दोस्तों और सगे संबधियों के साथ टेक्स्टिंग में काफी व्यस्त होते हैं। लकिन क्या आपके दिमाग में कभी ये आया है की यह सब शुरू कैसे हुआ होगा, किसने पहली बार टेक्स्ट मैसेज किया होगा और उस मैसेज में क्या लिखा होगा। तो आइए जानते है सबसे पहले किसने और क्या लिखा था।

सबसे पहले टेक्स्ट किसने और क्या लिखा था

3 दिसंबर 1992 को सबसे पहला टेक्स्ट मैसेज लिखा गया था जिसमें बहुत ही सूंदर एक सिंपल लेकिन चियरफुल 'मेरी क्रिसमस' लिखा गया था। जो की 15 अक्षर का मैसेज था। नील पापवर्थ द्वारा वोडाफोन के नेटवर्क के माध्यम से लिखा गया पहला मैसेज था।

किसे भेजा गया था पहला टेक्स्ट मैसेज

दुनिया का सबसे पहला मैसेज वोडाफोन के कर्मचारी रिचर्ड जार्विस को क्रिसमस डे के अवसर पर रिसीव हुआ था। इस मैसेज को उस समय 22 वर्षीय ब्रिटिश प्रोग्रामर नील पैपवर्थ ने अपने कंप्यूटर से पहला शॉर्ट मैसेज अपने सहयोगी रिचर्ड जार्विस को भेजा था। उसके बाद से ही यह मॉडर्न मैसेज भेजने की परंपरा चालू हो गई।

2017 में नील पैपवर्थ ने कहा था की मुझे नहीं पता थी कि बाद में चलकर यह टेक्स्टिंग मैसेज इतना लोकप्रिय हो जाएगा। नील पैपवर्थ ने आगे कहा की लोगों द्वार टेक्स्टिंग इतना पसंद किया जाएगा और आगे चलकर इतना डेभलप हो जाएगा ये मैने कभी सोचा नहीं था। हाल ही में ब्रिटिश टेलिकॉम कंपनी ने वोडाफोन ने अपने एसएमएस को एक एनएफटी के रूप में नीलाम कर दिया है।

ऐतिहासिक टेक्स्ट मैसेज एख डिजिटल रिसीट है जिसे एनएफटी के रूप में बनाया गया था। पेरिस अगुट्स ऑक्शन हाउस में आइकॉनिक टेक्स्ट मैसेज की नीलामी की गई थी। जिसका पेमेंट क्रिप्टोक्यूरेंसी के जरिए किया था।

calender
09 March 2023, 05:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो