Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर की सुरक्षा में AI बेस्ड हाईटेक सिक्योरिटी की ली जा रही मदद, लगाए गए 10 हजार CCTV कैमरा

Ram Mandir Security : मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या में नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के साथ आने वाले ड्रोन का सहारा लिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ram Mandir : देश भर में हर ओर राम-राम का नाम सुनने को मिल रहा है. अयोध्या में बने राम मंदिर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 22 जनवरी यानी आज उद्घाटन करने वाले हैं. 12 बजकर 20 मिनट पर राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री, सीमए योगी आदित्यनाथ, अभिनेत्री कंगना रनौत, रणवीर कपूर समेत कई दिग्गज अयोध्या राम मंदिर पहुंच गए हैं. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए कई हाईटेक कंपनी का इस्तेमाल किया गया है.

एआई की मदद से हो रही मंदिर की सुरक्षा

राम मंदिर में VVIP लोग पहुंच हुए हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. एआई तकनीक से लेकर 10 हजार सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन आदि का इस्तेमाल किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या में नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के साथ आने वाले ड्रोन का सहारा लिया है. इसके लिए एंटी माइन ड्रोन का भी इस्तेमाल किया है. अयोध्या जिले में 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, इनमें कुछ कैमरे में एआई बेस्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है.

ड्रोन से की जा रही निगरानी

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एआई ड्रोन पूरे अयोध्या का सर्विलांस करेगा. जिले में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है. साथ ही एंटी माइन ड्रोन ग्राउंड पर भी निगरानी रखेंगे, जो धमाके आदि से बचाने का काम करेंगे. जानकारी के अनुसार जमीन से एक मीटर की ऊंचाई पर काम करने वाले एंटी माइंस ड्रोन एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं. इनमें स्पेक्ट्रोमीटर वेवलेंथ डिटेक्शन है, जो जमीन के अंदर छिपे विस्फोटक को डिटेक्ट कर सकेंगे.

calender
22 January 2024, 12:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो