FM Radio : केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को दिया बड़ा आदेश, फोन में FM रेडियो देना अनिवार्य

हाल ही में आईटी मंत्रालय ने एफएम रेडियो को लेकर मोबाइल फोन कंपियों को एक एडवाइजरी जारी की। मंत्रालय ने कहा कि एफएम रेडियो आपदा और आपात स्थिति में एफएम रेडियो सूचना प्राप्ति करने में अहम भूमिका निभाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

रेडियो को जनसंचार का सबसे उत्तम माध्यम माना जाता है। रेडियो सूचना प्राप्त करने और मनोरंजन का सस्ता विकल्प है। इसकी पहुंच मेट्रो सिटी लेकर गावं-देहात तक होती है। वहीं टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ स्मार्टफोन में एफएम रेडियो (FM Radio) अब बंद कर दिया है। लेकिन अब केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन प्रोडक्शन को एक बड़ा आदेश दिया है। जिसके बाद यूजर्स को एक बार फिर एफएम रेडियो फोन में फंक्शन मिलने लगेगा। सरकार ने सभी स्मार्टफोन में एफएम फीचर को देना अनिवार्य कर दिय है।

केंद्र सरकार का आदेश

हाल ही में आईटी मंत्रालय ने एफएम रेडियो को लेकर मोबाइल फोन कंपियों को एक एडवाइजरी जारी की। जिसमें हर मोबाइल फोन में रेडियो फीचर को देने का निर्देश दिया गया। मंत्रालय ने मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन को निर्देश जारी किए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि एफएम रेडियो आपदा और आपात स्थिति में एफएम रेडियो सूचना प्राप्ति करने में अहम भूमिका निभाएगा। सरकार ने कहा कि सभी मोबाइस फोन में एफएम रेडियो फंक्शन उपलब्ध होना चाहिए। साथ ही यह भी कहा गया कि फीचर डीएक्टिवेट न होकर, हमेशा एक्टिवेट रहे।

आपात स्थिति में मददगार

सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि रेडियो का इस्तेमाल आपदा के समय सूचना प्राप्ति का सबसे उत्तम माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता आ रहा है। संकट के समय लोग मोबाइल फोन में रेडियो ऑन करके महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस एडवाइजरी में आगे कहा गया कि “एफएम रेडियो से देश में डिजिटल डिवाइड को कम करना और ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में उन लोगों के लिए रेडियो सेवाओं को सुलभ बनाना है जो स्टैंडअलोन रेडियो सेट नहीं खरीद सकते”।

रेडियो की खासियत

रेडियो सबसे सस्ता जानकारी प्राप्त करने का साधन है। कई वर्षों से कृषि, मौसम, आपाद स्थिति में रेडियो से जानकार प्राप्त की जा रही है। इसके अलावा रेडियो सामाजिक मुद्दों पर आधारित कार्यक्रमों को भी प्रसारित किया जाता है। 90 के दशक में हिंदी सिनेमा के गानों पर रेडियो पर सुनने का अलग ही मजा होता है। आपको बता दें कि रेडियो जन-जन तक पहुंचाने के लिए पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम रेडियो पर ही प्रसारित किया जाता है।

calender
08 May 2023, 01:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो