Tech tips: बिना फोन को बंद किए Unreachable बनाने के शानदार तरीके, ये टिप्स करेंगे मदद

आप चाहते है कि कॉल करने वाले व्यक्ति को बिना बताए उसका कॉल अटैंड ना करना पड़े। घबराने की जरूरत नहीं है, इसके लिए ढेर सारे उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि मोबाइल को बिना स्विच ऑफ किए उसे Unreachable कैसे बनाया जा सकता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ कि आप किसी का फोन पिक नहीं करना चाह रहे और मोबाइल को बंद भी नहीं कर सकते क्योंकि कोई जरूरी कॉल मिस ना हो जाए। अक्सर लोगों के साथ ऐसी दुविधा हो जाती है कि वो फोन उठाना नहीं चाहते हैं और दूसरी तरफ से बार बार कॉल आते रहते हैं। ऐसे में लोग सोचते हैं कि काश ऐसा हो जाए कि मोबाइल बंद भी ना करना पड़े और आप किसी की कॉल भी अवाइड कर सकें। आप चाहते है कि कॉल करने वाले व्यक्ति को बिना बताए उसका कॉल अटैंड ना करना पड़े। घबराने की जरूरत नहीं है, इसके लिए ढेर सारे उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि मोबाइल को बिना स्विच ऑफ किए उसे Unreachable कैसे बनाया जा सकता है। ये काफी आसान तरीके हैं जिनसे आपको मोबाइल बंद भी नहीं होगा।
चलिए जानते हैं ऐसे ही आसान औऱ कारगर तरीके जिसके चलते आप मोबाइल को बिना बंद किए Unreachable मोड पर डाल सकते है और  कॉल करने वाले को प्रतीक होगा कि आपका फोन तो चालू है लेकिन आपके  नेटवर्क या कनेक्शन में ही कोई दिक्कत आ रही है।

एयरप्लेन मोड ऑन कर लें
ये सबसे पॉपुलर और आसान तरीका है अपने फोन को Unreachable करने का। आप अपने मोबाइल को एयरप्लेन या फ्लाइड मोड पर डाल दीजिए। सेटिंग के मीनू में आपको ये ऑप्शन दिख जाएगा। इसके बाद आपका फोन तो चालू रहेगा लेकिन दूसरा बंदा कॉल पर कनेक्ट नहीं कर पाएगा और ये प्रतीत होगा कि आपके नेटवर्क में दिक्कत आ रही है क्योंकि आप यात्रा कर रहे हैं।

नेटवर्क मोड को चेंज कर लीजिए
यूं तो आपका फोन सुविधाजनक बनने के लिए ऑटोमेटिक तौर पर सबसे अच्छा नेटवर्क खुद ही चुन लेता है लेकिन आप मैनुअली डिफरेंट नेटवर्क मोड चुन सकते हैं। ऐसे में अगर आप सेटिंग में जाकर नेटवर्क चेंज करते हैं और ऐसा नेटवर्क चूज कर लेते हैं जो उपलब्ध नहीं है, तो आपका फोन Unreachable मोड में आ जाएगा। आपको फोन सैटिंग में जाना होगा, वहां नेटवर्क सैलेक्शन का ऑप्शन दिखेगा, आपको मैनुअल चूज करना है। इसके बाद मैनुअल के तहत वो नेटवर्क सैलेक्ट कर लीजिए जो उपलब्ध नहीं है। फिर क्या, आपका फोन रीचेबल नहीं रहेगा। जब आपका काम हो जाए तो वापस नेटवर्क सैलेक्शन में जाकर ऑटोमेटिक सैलेक्शन को चूज कर लीजिए ताकि आपका स्मार्टफोन फिर से उपलब्ध और तेज नेटवर्क को चुन सके।

लैंडलाइन पर फॉरवर्ड कॉल Unreachable रहती है
अगर आपके घर में कोई ऐसा लैंडलाइन फोन है जो नेटवर्क में नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन की कॉल को उसी लैंडलाइन फोन पर फॉरवर्ड कर देना है। अगर लैंडलाइन का नेटवर्क काम कर रहा है तो ऐसा कीजिए कि उसका  रिसीवर उठाकर अलग रख दीजिए। इससे भी काम बन जाएगा। 

रिमूवेबल बैटरी है तो निकाल सकते हैं
यूं तो आजकल के नए और हाईटेक जमाने में स्मार्टफोन अटैच्ड बैटरी के साथ ही लॉन्च होते हैं, लेकिन अगर आपके पास वो फोन है जिसकी बैटरी निकाली जा सकती है तो कुछ देर के लिए बैटरी निकालने से भी आपका काम आसान हो सकता है।

अपने स्मार्टफोन को एल्यूमिनियम फॉइल में लपेट दीजिए
जी हां ये नुस्खा सुनने में जरूर अजीब लग सकता है लेकिन इस्तेमाल किए जाने पर काफी कारगर साबित होता है। आपको क्या करना है, बस अपने फोन को एक एल्यूमिनियम फॉइल में दो तीन तह के बीच रख देना और एल्यूमिनियम फॉइल को अच्छी तरह फोन पैक कर देना है। इससे आपका फोन अनरीचेबल हो जाएगा क्योंकि एल्यूमिनियम फॉइल नेटवर्क में डिस्टरबेंस डालता है।

एप्स के इस्तेमाल से बन सकता है काम
इस समय प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप्स हैं जो आपके फोन को अनरीचेबल बना सकते हैं। आपको प्ले स्टोर पर जाकर इन एप को डाउनलोड कर लेना है जिससे आपका फोन आराम से अनरीचेबल मोड में जा सकता है।

calender
04 April 2023, 06:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो