AI Chatboat: आ गया Google का Bard, Microsoft के ChatGPT को मिलेगी कड़ी टक्कर

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इन दिनों टेक वर्ल्ड में छाया हुआ है और एआई चैटबॉट को लेकर गूगल और माइक्रोसॉफ्ट मैदान में हैं। Microsoft के ChatGPT के बाद अब Google ने Bard चैटबॉट यूजर्स के लिए रोल आउट किया है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • गूगल ने अपना AI Chatbot Google Bard लॉन्च करते हुए इसे पब्लिक के लिए रोल आउट किया है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इन दिनों टेक वर्ल्ड में छाया हुआ है और एआई चैटबॉट को लेकर गूगल और माइक्रोसॉफ्ट मैदान में हैं। Microsoft के ChatGPT के बाद अब Google ने Bard चैटबॉट यूजर्स के लिए रोल आउट किया है।

यह पहला मौका नहीं है, जब गूगल और माइक्रोसॉफ्ट आमने-सामने हैं। दोनों ही कंपनियों ने आधुनिक तकनीक के बूते जीवन को बेहतर बनाया है और अब ये दोनों ही AI यानी आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस पर काम कर रही हैं। हाल ही गूगल ने अपना AI Chatbot Google Bard लॉन्च करते हुए इसे पब्लिक के लिए रोल आउट किया है। हालांकि फिलहाल यह यूएस और यूके के यूजर्स के लिए एक्सेसबिल किया गया है और केवल एक ही भाषा US English में उपलब्ध है। हालांकि, गूगल ने अपने ब्लॉग में जल्द ही इसे दूसरे देशों और अन्य भाषाओं में भी जारी करने की बात कही है। गौरतलब है कि यह गूगल का वही AI Chatbot है जिसके एक विज्ञापन के दौरान गलत जवाब देने से इसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक को भारी नुकसान झेलना पड़ा था। इस दौरान कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी।

कई साल से काम कर रही थी, बेहतर होगा सर्च एक्सपीरियंस

गूगल के एआई चैटबॉट बार्ड को माइक्रोसॉफ्ट के चैटजीपीटी की तहत LLM यानी लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर बनाया गया है। Google Bard गूगल के LaMDA पर आधारित है, जिस पर कंपनी कई साल से काम कर रही थी। गूगल बार्ड को लैंग्वेज मॉडल की पॉवर, इंटेलीजेंस और क्रिएटिविटी से लैस करते हुए इस तरह विकसित किया गया है कि वह यूजर्स का जवाब उसके इनपुट और इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के आधार पर दे सके।

ChatGPT की तरह इस पर भी यूजर टाइप करके कुछ भी पूछ सकेगा, जिसका जबाव गूगल बार्ड द्वारा दिया जाएगा। गूगल के अनुसार बार्ड यूजर्स को सही, क्रिएटिव और हाई क्वालिटी का जवाब देगा। इसकी मदद से यूजर्स का गूगल सर्च एक्सपीरियंस और अच्छा बनेगा। यूजर्स सवालों के जवाबों की सत्यता और क्वालिटी जांच सकेंगे और जरूरत होने पर अपना फीडबैक भी दे सकेंगे।

इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

फिलहाल यूके और यूएस के यूजर्स ही Google Bard का एक्सेस कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही यह भारत में भी उपलब्ध होगा। इसके इस्तेमाल करने के लिए https://bard.google.com/ पर जाना होगा, जहां आपको अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करना होगा। यहां जॉइन वेटलिस्ट के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद गूगल की तरफ से आपको वेटलिस्ट में शामिल होने और उसके बाद बोर्ड के इस्तेमाल करने की परमिशन से जुड़े नोटिफिकेशन प्राप्त होंगे। परमिशन मिलने के बाद आप माइक्रोसॉफ्ट के चैटजीपीटी की तरह ही गूगल बार्ड यूज कर सकेंगे। गूगल बार्ड में टाइपिंग के अलावा माइक्रोफोन बटन भी दिया गया है, जिससे यूजर्स बोलकर भी अपने सवाल पूछ सकेंगे।

ChatGPT-4 से मिलेगी कड़ी चुनौती

गूगल ने अपने एआई चैटबॉट बार्ड की लॉन्चिंग तो कर दी है, लेकिन उसे माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT के नए वर्जन GPT-4 से खासी चुनौती मिलनी तय है। चैट जीपीटी कई अपडेट्स के साथ जीपीटी-4 के रूप में हाल ही में लॉन्च किया गया है, जिसके परिणाम काफी सटीक, रचनात्मक और उत्साही रहे हैं। इसे भारत समेत दुनियाभर में लॉन्च किया गया है और इसका पेड सब्सक्रिप्शन भी उपलब्ध है। यूजर्स द्वारा इसे लेकर अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

Bard नहीं लेगा Google Search की जगह

गूगल बार्ड के लॉन्च होने के बाद लोगों के मन में यह जिज्ञासा थी कि क्या यह गूगल सर्च की जगह ले लेगा? गूगल ने इस बारे में स्पष्ट किया है कि गूगल सर्च पहले की तरह ही काम करता रहेगा, हालांकि यूजर्स द्वारा दिए गए इनपुट के परिणामों को प्रदर्शित के दौरान स्क्रीन पर एक अन्य बटन भी दिखेगा, जिसके जरिए सीधे ही Google Bard तक पहुंचा जा सकेगा।

calender
04 April 2023, 05:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो