Suzuki Hayabusa भारत में लॉन्च, 16.90 लाख की यह बाइक महज 2.86 सेकेंड में पकड़ेगी 100 KMPH की रफ्तार

Suzuki Motercycle India ने इंडियन बाइक मार्केट में अपनी फेमस सुपरबाइक Hayabusa का लेटेस्ट मॉडल लॉन्च किया। कंपनी ने इस बाइक को BS-6 Phase2 और रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स (RDE) के अनुसार अपडेट किया है। यह बाइक E20 फ्यूल से भी चल सकेगी। इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 16.90 लाख रुपये रखी गई है और इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • सुपरबाइक में 1340CC का इंजन दिया गया है, जिसकी पॉवर से यह महज 2.86 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ लेगी

Suzuki Motercycle India ने इंडियन बाइक मार्केट में अपनी फेमस सुपरबाइक Hayabusa का लेटेस्ट मॉडल लॉन्च किया। कंपनी ने इस बाइक को BS-6 Phase2 और रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स (RDE) के अनुसार अपडेट किया है। यह बाइक E20 फ्यूल से भी चल सकेगी। इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 16.90 लाख रुपये रखी गई है और इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। इस सुपरबाइक में 1340CC का इंजन दिया गया है, जिसकी पॉवर से यह महज 2.86 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ लेगी।

नई सुजुकी हायाबुसा Duel-tone कलर ऑप्शन के साथ पेश की गई है। इसकी बॉडी में डिफरेंट कलर्स में फ्रंट एयर इंटेक्स, साइड काउलिंग और रियर सेक्शन दिए गए हैं। सुजुकी हायाबुसा को कंपनी ने मैटेलिक थंडर ग्रे के साथ कैंडी डारिंग रेड, मैटेलिक मैट ब्लैक के साथ ग्लास स्पार्कल ब्लैक और पर्ल विगोर ब्लू के साथ पर्ल ब्रिलियंट व्हाइट के तीन कलर ऑप्शन में पेश किया है। हायाबुसा में कंपनी ने 1340 CC का इनलाइन-फोर सिलेंडर DOHC इंजन दिया है। यह इंजन 190bhp की पॉवर और 142nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-speed मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, जिसमें traction control, ABS, 3 Power mode, क्रूज कंट्रोल जैसे कई यूनीक फीचर्स दिए गए हैं।

ब्रेकिंग के लिए फ्रंट व्हील में ब्रेम्बो स्टायलेमा का 4-पिस्टन ट्विन डिस्क और रियर व्हील में निसिन का सिंगल पिस्टन डिस्क मिलता है। हायाबुसा में 17-इंच के अलॉय व्हील्स भी लगाए गए हैं। शानदार स्टेबिलिटी के लिए सुजुकी की इस बाइक में ट्विन स्पार एल्युमीनियम फ्रेम इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में यह केवल 125mm है। माइलेज की बात की जाए तो कंपनी के अनुसार यह बाइक 19 kmpl का एवरेज देती है, वहीं इसकी फ्यूल कैपेसिटी 20 लीटर की है। सुजुकी हायाबुसा पर 2 साल या 3 लाख किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी भी दे रही है।

हायाबुसा लॉन्च के दौरान सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के मैनेजिंग डॉयरेक्टर केनिची उमेदा ने कहा कि हम उस प्यार के लिए आभारी हैं जो बाइकप्रेमियों ने भारत में तीसरी पीढ़ी की हायाबुसा के प्रति दिखाया है। लॉन्च के बाद से हमारे गुड़गांव प्लांट में असेंबल की गई लगभग सभी गाड़ियां देश भर में रिकॉर्ड समय में बिक चुकी हैं। इस जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए हमने इस सुजुकी मोटरसाइकिल की नई कलर रेंज और OBD2-A के अनुसार लॉन्च करने का फैसला किया।

गौरतलब है कि हायाबुसा उन कुछ सुपरबाइक्स में से एक है जिन्हें भारत में स्थानीय रूप से असेंबल किया जाता है। यह मोटरसाइकिल अपने शानदार परफॉर्मेंस और डायनैमिक्स के लिए जानी जाती है, जिससे इसकी जबरदस्त मांग बनी हुई है। हायाबुसा में एक शानदार राइडिंग एक्सपीरियंस मिलता है और एक टूर बाइक के तौर पर, इसमें लंबी दूरी की यात्रा करना बेहद शानदार और रोमांचकारी है।

calender
09 April 2023, 08:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो