Automobile: Tesla बना दुनिया का most valuation brand, भारत की Mahindra कंपनी 30वें स्थान पर

इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla दुनिया का सबसे अधिक वैल्यूएशन वाला ऑटो ब्रांड बन गया है। ग्लोबल ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) की हाल ही जारी नई रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला की ब्रांड वैल्यू करीब 66207 मिलियन डॉलर यानी लगभग 5.42 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है, जो सूची में सर्वाधिक है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • ग्लोबल ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस की नई रिपोर्ट जारी

Twitter CEO Elon Musk की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla दुनिया का सबसे अधिक वैल्यूएशन वाला ऑटो ब्रांड बन गया है। ग्लोबल ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) की हाल ही जारी नई रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला की ब्रांड वैल्यू करीब 66207 मिलियन डॉलर यानी लगभग 5.42 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है, जो सूची में सर्वाधिक है। इस सूची में Tesla ने Mercedes-Benz और Toyota को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।Brand Finance की इस रिपोर्ट में भारत की आठ कंपनियों को स्थान मिला है, जिनमें Mahindra 30वीं रैंकिंग के साथ इंडिया की मोस्ट ब्रांड वैल्यूएशन वाली कंपनी बनी है।  

पिछले साल तीसरे नंबर पर थी Tesla

एलन मस्क की अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी टेस्ला की ब्रांड वैल्यूएशन गत वर्ष 3.76 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी। इसमें तेज बढ़ोतरी करते हुए टेस्ला ने जर्मनी की मर्सिडीज-बेंज और जापान की टोयोटा को पछाड़ दिया। इस साल मर्सिडीज-बेंज 4.83 लाख करोड़ रुपयों के साथ दुनिया की दूसरी और टोयोटा 4.29 लाख करोड़ रुपयों के साथ तीसरी सबसे अधिक वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई है। पिछले साल की तुलना में मर्सिडीज और टोयोटा दोनों ही कंपनियों की वैल्यूएशन में जबरदस्त गिरावट नजर आई है और यही कारण रहा कि टोयोटा पिछले साल की नंबर 1 पॉजिशन से गिरकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई और मर्सिडीज दूसरे स्थान पर ही काबिज रही।

मोस्ट ब्रांड वैल्यूएशन वाली इन तीनों कंपनियों के बाद इस फेरहिस्त में क्रमानुसार जर्मनी की BMW, Porsche, Volkswagen, जापान की Honda, अमेरिका की Ford, साउथ कोरिया की Hyundai और जर्मनी की Audi कार कंपनियों की बारी आती है।

महिंद्रा ने अपनी रैंकिंग सुधारी, 44 से 30 पर पहुंची

ब्रांड फाइनेंस की इस रिपोर्ट में महिंद्रा (Mahindra) 30वें, मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) 40वें, बजाज ऑटो (Bajaj Auto) 48वें, हीरो मोटोकॉर्प (Hero) 52वें, टाटा मोटर्स (Tata Motors) 61वें, टीवीएस मोटर्स (TVS) 76वें, अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) 78वें और रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) 79वें स्थान पर है। इस सूची में महिंद्रा अपनी रैकिंग सुधारते हुए 44 से 30 वें स्थान पर पहुंच गई है।

Tesla के लिए सकारात्मक संकेत

Brand Finance में वैल्यूएशन डायरेक्टर एलेक्स हाई ने कहा कि Tesla के ब्रांड वैल्यूएशन में आया यह तेज सुधार कंपनी के लिए पॉजिटिव साइन है। इससे स्पष्ट होता है कि ग्लोबल कस्टमर्स टेस्ला को काफी तवज्जो दे रहे हैं और इससे कंपनी की सेल्स और रेवेन्यू दोनाें में बढ़ोतरी के आसार बनते हैं। गौरतलब है कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ करीब 14.7 लाख करोड़ रुपये है और फोर्ब्स (Forbes) द्वारा हाल ही जारी अरबपतियों की सूची में वे दूसरा स्थान रखते हैं।

हर साल 5000 से अधिक ब्रांड टेस्ट

Brand valuation consultancy ब्रांड फाइनेंस हर साल दुनिया के सभी देशों और सभी सेक्टर के 5000 से अधिक ब्रांड्स की वैल्यूएशन की पड़ताल करती है और इससे संबंधित 100 से अधिक रिपोर्ट्स जारी की जाती हैं। ब्रांड फाइनेंस ने फास्टेस्ट ग्रोथ, स्ट्रॉगेस्ट ऑटोमोबाइल ब्रांड सरीखी और भी कई रिपोर्ट्स जारी की हैं। आइए डालते हैं एक नजर

ग्रोथ के मामले में महिंद्रा और मजबूती में रॉयल एनफील्ड आगे

फास्टेस्ट ग्रोइंग ऑटोमोबाइल ब्रांड की श्रेणी में चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी Sokon 123 प्रतिशत की ग्रोथ के साथ टॉप पर है। वहीं भारत की महिंद्रा छठवें स्थान पर है। वहीं, स्ट्रॉन्गेस्ट ऑटोमोबाइल ब्रांड की सूची में इटली की Ferrari 90.7 के इंडेक्स स्कोर के साथ टॉप पर है। इस सूची में भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी रॉयल एनफील्ड चौथे, जबकि टाटा मोटर्स आठवें स्थान पर है। मोस्ट वैल्यूएबल ऑटो कंपोनेंट ब्रांड में जापान की कंपनी Denso, मोस्ट वैल्यूएबल टायर ब्रांड में Michelin, मोस्ट वैल्यूएबल मोबेलिटी ब्रांड में Uber शामिल है।

इंडिया की ब्रांड वैल्यू में भागीदारी महज 2.09 प्रतिशत

ब्रांड फाइनेंस द्वारा ऑटोमोबाइल सेक्टर के आधार पर विभिन्न देशों की भी ब्रांड वैल्यू निकाली गई है, जिसमें जर्मनी 31.35 प्रतिशत भागीदारी के साथ टॉप पर है, जबकि अमेरिका 22.60 प्रतिशत भागीदारी के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत इस सूची में महज 2.09 प्रतिशत की भागीदारी रखता है।

calender
08 April 2023, 07:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो