Automobile Update: अब आपको बाजार में नहीं मिल सकेंगी ये 14 कारें, देखें पूरी लिस्ट

अप्रैल से लागू BS-6 Stage II Rules के RDE नार्म्स के कारण जहां गाड़ियाें के इंजन अपग्रेड करने सहित कई सुधार किए गए हैं, ऐसे में प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ने से वाहनों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। इसका असर यह हुआ कि कई कार निर्माता कंपनियों को अपने पॉपुलर व्हीकल मॉडल का उत्पादन बंद करना पड़ा है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • BS-6 Stage II Rules के RDE नार्म्स के कारण गाड़ियाें में इंजन अपग्रेड करने सहित हुए कई सुधार
  • प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ने से वाहनों के दामों में बढ़ोतरी भी

नए फाइनेंशियल ईयर में ऑटोमोबाइल सेक्टर में कई बदलाव नजर आए हैं। एक अप्रैल से लागू BS-6 Stage II Rules के RDE नार्म्स के कारण जहां गाड़ियाें के इंजन अपग्रेड करने सहित कई सुधार किए गए हैं, ऐसे में प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ने से वाहनों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। इसका असर यह हुआ कि कई कार निर्माता कंपनियों को अपने पॉपुलर व्हीकल मॉडल का उत्पादन बंद करना पड़ा है। यहां हम आपको बता रहे हैं कार निर्माता कंपनियों की 14 कारों के बारे में जो अब आपको मार्केट में उपलब्ध नहीं हो पाएंगी। 

 

Nissan Kicks

कार निर्माता कंपनी निसान ने 1 अप्रैल से 2020 के मॉडल Nissan Kicks का उत्पादन बंद कर दिया है। यह 5 सीटर एसयूवी करीब 14.23 kmpl का माइलेज देती थी। यह कार दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन और 9.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में उपलब्ध थी। 

 

Honda City 4th Gen

नए उत्सर्जन नियमों का असर पॉपुलर कार Honda City के 4th Gen मॉडल पर भी पड़ा है। कंपनी ने यह मॉडल बनाना बंद कर दिया है। वहीं होंडा सिटी के 5th Gen मॉडल का डीजल वेरिएंट भी कंपनी ने बनाना बंद कर दिया है। नई होंडा सिटी 11.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च की गई है। कंपनी ने Honda Amaze Diesel और Honda Jazz का प्रोडक्शन भी बंद करने का फैसला लिया है।

 

Honda WR-V

एक और पॉपुलर एसयूवी कार Honda WR-V के पुराने मॉडल का उत्पादन भी अब कंपनी ने बंद कर दिया है। यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन के दो ऑप्शन में उपलब्ध थी। अब कंपनी इस मॉडल को नए अवतार में लॉन्च करने की तैयारी में है।

 

Mahindra Marazzo

नए एमिशन नॉर्म्स के कारण महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने अपनी एमयूवी Mahindra Marazzo का भी प्रोडक्शन बंद करने का फैसला लिया है। यह 7 सीटर व्हीकल वर्ष 2020 में लॉन्च किया गया था। 

 

Mahindra KUV 100

महिंद्रा ने जब मार्केट में कॉम्पक्ट एसयूवी KUV 100 उतारी थी, तो उसकी यूनीकनेस की वजह से अच्छे कॉम्पीटिशन की उम्मीद की थी। इस व्हीकल में फ्रंट लाइन में तीन व्यक्ति बैठ सकते थे, लेकिन सभी व्यक्तियों द्वारा अनिवार्य रूप से सीट बेल्ट लगाने और सेफ्टी के लिए एयरबैग देने के नियमों के कारण कंपनी ने इसका उत्पादन बंद करने का फैसला लिया है।

 

Maruti Suzuki Alto 800

हैचबैक कारों में बेहद पॉपुलर रही मारुति सुजुकी की ऑल्टो 800 को भी कंपनी ने BS-6 Stage II Rules की वजह से ड्रॉप करने का फैसला लिया है। नए नियमों के अनुसार इसके इंजन को अपग्रेड करने में काफी अधिक कॉस्टिंग लग रही थी, ऐसे में कंपनी ने इस मॉडल को बंद कर Alto K10 को जारी रखने का फैसला किया है। गौरतलब है कि Alto 800 देश की टॉप सेलेबल कारों में से एक रही है।

 

Renault Kwid

हैचबेक कारों में रेनो कंपनी की क्विड भी कई कस्टमर्स की पसंद बनी। इसमें 800cc का इंजन था और यह अफॉर्डेबल कारों में से एक रही थी। कंपनी ने अब इसका उत्पादन बंद करने का निर्णय लिया है।

 

Tata Altroz Diesel

Global NCAP में 5 स्टार रेटिंग वााली Tata Altroz के Diesel वेरिएंट पर भी नए नियमों का असर पड़ा है। रिपोर्ट्स के अनुसार टाटा अब इस 5 सीटर हैचबैक कार को बनाना बंद कर चुकी है। 

 

Hyundai Verna Diesel

कार निर्माता कंपनी हुंडई ने अपने मशहूर मॉडल Hyundai Verna Diesel का उत्पादन बंद कर दिया है। Hyundai ने Verna को नए अवतार में पेट्रोल इंजन के साथ हाल ही लॉन्च किया है। 

 

स्कोडा ने भी अपने दो कार मॉडल Skoda Octavia और Skoda Superb को बनाना बंद कर दिया है। इसके अलावा Toyota कंपनी ने Innova Crysta के petrol वेरिएंट को बनाना बंद कर दिया है।

calender
07 April 2023, 02:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो