नए अवतार में आई Hyundai Verna, स्पोर्टी-लग्जरी फील के साथ सेफ्टी का कॉम्बिनेशन

एक ही कार में स्पोर्टी लुक, सिडान जैसा कम्फर्ट, एडवांस्ड रोड सेफ्टी फीचर्स, पॉवरफुल इंजन और अच्छा माइलेज चाहने वालों के लिए हुंडई ने कॉम्पेक्ट सिडान वरना को नए अवतार में पेश किया है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.90 लाख रुपये रखी गई है, जो इसके टॉप वैरिएंट के लिए 17.38 लाख रुपये रहेगी।

कार निर्माता कंपनी हुंडई ने दमदार फीचर्स के साथ हाल ही वरना 2023 का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया। हुंडई ने डिजाइन, साइज और फीचर्स में कई अपडेट करते हुए वरना 2023 को चार वैरिएंट EX, S, SX और SX(O) में बाजार में उतारा है। कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.90 लाख रुपये रखी गई है, जो इसके टॉप वैरिएंट के लिए 17.38 लाख रुपये रहेगी। कंपनी ने वरना 2023 की प्रमोशनल टैगलाइन में फ्यूचरिस्टिक और फ्यूरोसियस शब्दों का उपयोग किया है, जिससे इस कार के फीचर्स, लुक और पॉवर का अंदाजा लगाया जा सकता है।

 

पैसेंजर के साथ कार की सेफ्टी पर भी हुंडई का फोकस

कार के हर पैसेंजर को पूरी सुरक्षा मिल सके और कार को भी कोई नुकसान न हो, इसके लिए हुंडई ने वरना 2023 कॉन्सेप्ट में सेफ्टी पर पूरा फोकस किया है। सरकार के सेफ्टी पैरामीटर को ध्यान में रखते हुए स्टैंडर्ड फिटमेंट के तौर पर वरना में 6 एयरबैग दिए गए हैं। इसके अलावा हुंडई ने स्मार्टसेंस लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (2 ADAS) जैसा सेफ्टी फीचर भी दिया है। इस फीचर में ऑटोमेटेड सेंसिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है जो रडार, सेंसर और कैमरों की मदद से वाहन पार्क करने से लेकर सड़क पर चलाने तक कार को चहुंओर से सुरक्षित बनाएगी। 

 

अगर कोई पैदल यात्री या वाहन चलती कार के सामने से गुजरेगा तो अलर्ट मिलेगा। कार के लेन छोड़ने, चालक के ध्यान भंग होने या नींद आने, अगले व्हीकल से दूरी कम होने, सामने या बगल से किसी व्हीकल से टकराने की स्थिति में वाहन चालक को तुरंत अलर्ट किया जाएगा। सुरक्षा के लिए हुंडई वरना में ड्राइवर अटेंशन वार्निंग, टेक फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग, लेन फॉलोइंग-कीपिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, सेफ एग्जिट वार्निंग जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।

 

RDE नार्म्स के अनुसार तैयार किए गए हैं दोनों इंजन

वरना 2023 कॉम्पेक्ट सिडान दो तरह के पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर टर्बो जीडीआई और 1.5 लीटर एमपीआई नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ पेश की गई है। ये इंजन नए आरडीई नॉर्म्स के अनुसार तैयार किए गए हैं और ई-20 फ्यूल को भी सपोर्ट करते हैं। जहां 1.5L Turbo GDi petrol engine 160 एचपी की पॉवर और 253 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है और इसके साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। वहीं, 1.5L MPi पेट्रोल इंजन 115 एचपी की पॉवर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी और आईवीटी का ऑप्शन मिलता है। हुंडई का दावा है कि यह कार अलग-अलग इंजन विकल्प के साथ 18.60 केएमपीएल से 20.60 केएमपीएल तक का माइलेज देती है।

 

स्पोर्टी-एयरडायनेमिक लुक और 9 कलर ऑप्शन में पेश

यदि इसके एक्सटीरियर की बात की जाए तो यह स्पोर्टी-एयरोडायनेमिक लुक में नजर आती है। यह कार 9 कलर ऑप्शन, जिनमें 7 सिंगल-टोन और 2 डुअल-टोर में उपलब्ध है। वरना 2023 में एलईडी हेडलैम्प्स, होराइजन एलईडी पोजिशनिंग लैंप्स और डीआरएल के साथ ब्लैक क्रोम पैरामीट्रिक ग्रिल अपफ्रंट फीचर जोड़े गए हैं। इसमें पीछे की ओर पैरामीट्रिक कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप फीचर दिया गया है। 16 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील्स, शॉर्क फिन एंटीना भी इसमें शामिल किया गया है। नई वरना का बूट स्पेस भी 528 लीटर है, जो पुरानी वरना से अधिक है।

 

लग्जरी फील देता है इंटीरियर 

वरना 2023 के इंटीरियर पर काफी काम किया गया है, इसके रेड या बेज एसेंट के साथ स्पोर्टी ब्लैक इंटीरियर लग्जरी फील कराते हैं। एक्स्ट्रा लेगरूम और कैबिन स्पेस इसे सेगमेंट में और भी खास बनाती है। कई फीचर्स इसमें फर्स्ट इन सेगमेंट दिए गए हैं। कार में वेंटिलेशन के साथ फ्रंट हीटेड सीट, नॉर्मल, ईको और स्पोर्ट ड्राइव मोड, वॉयस इनेबल्ड स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ, स्मार्टफोन वायरलैस चार्जर, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स हैं। लैदर से कवर्ड प्रीमियम 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब, 10.25-इंच HD ऑडियो वीडियो नेविगेशन सिस्टम, कलर टीएफटी एमआईडी जैसे आकर्षक फीचर भी इसमें दिए गए हैं।

 

महज 25 हजार रुपये देकर करा सकते हैं बुकिंग

हुंडई वरना 2023 की बुकिंग करीब एक माह पहले शुरू कर दी गई थी और खरीदार महज 25 हजार रुपये के टोकन अमाउंट पर ऑथोराइज्ड डीलरशिप से या कंपनी की वेबसाइट पर जाकर एडवांस्ड बुकिंग करा सकते हैं। वरना 2023 पूरी तरह मेड इन इंडिया कार होगी, जिसे हुंडई के चेन्नई स्थित मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में बनाया जाएगा और यहीं से इसका अन्य देशों में निर्यात होगा।

calender
06 April 2023, 09:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो