Layoffs in Tech Sector: Cost Cutting के लिए Google के कई फैसले, अब वर्कर्स को नहीं मिलेंगी पहले जैसी सुविधाएं

IT sector इन दिनों मुश्किल हालात से गुजर रहा है। कर्मचारियों को कम्फर्ट वर्किंग और एडवांस्ड फैसेलिटीज देने वाली Google सहित दिग्गज tech companies अब cost cutting की ओर रुख कर चुकी हैं। कहीं कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है तो कहीं उनकी सुविधाओं में कटौती।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • वर्क प्लेस को लेकर एम्प्लाइज की नंबर 1 पसंद रही है गूगल
  • गूगल ऑफिस में अब नहीं मिलेगा फ्री खाना, फ्री मसाज

कैलिफोर्निया/नई दिल्ली.  Tech giants Google ने कंपनी के खर्च को कम करने के लिए पहले बड़ी संख्या में वर्कर्स की छंटनी की थी और अब कंपनी कर्मचारियों को दी जाने वाली कैफे और किचन फैसेलिटीज में कटौती कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने एक memo जारी कर गूगल की cost cutting की जानकारी कर्मचारियों को दी है। इस प्लान को गूगल के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रूथ पोराट (Google CFO Ruth Porat) और गूगल के वाइस प्रेसिडेंट प्रभाकर राघवन (Prabhakar Raghavan) की मंजूरी प्राप्त है।

 

Hiring speed कम होगी

गूगल अब लागत बचाने के लिए अपनी वर्कफोर्स हायरिंग स्पीड को भी कम कर रहा है। कंपनी द्वारा जारी मेमो के अनुसार वह अब अपनी पूंजी को टैलेंट और हायर प्रायोरिटी वाली वस्तुओं पर खर्च करेगी। कॉस्ट कटिंग के चलते कंपनी कर्मचारियों को laptops जैसे पर्सनल डिवाइस देना भी सीमित कर रही है। Google अब अपने कर्मचारियों को माइक्रो किचन की सुविधा नहीं देगी। इस सुविधा में कर्मचारियों को कंपनी की ओर से मुफ्त में स्नैक्स, लॉन्डरी सर्विस, मसाज और लंच मुहैया कराया जाता है।

 

Hybrid Work Culture को बढ़ावा

गूगल ऑफिस में कर्मचारियों के सिटिंग स्पेस, फर्नीचर, इंटरनेट, इलेक्ट्रिसिटी आदि मदों पर खर्च होने वाली राशि में भी बचत करना चाह रही है। यही कारण है कि बीते दिनों गूगल ने हाइब्रिड वर्क कल्चर की शुरुआत का फैसला किया था। हाइब्रिड कल्चर में कर्मचारी सप्ताह में कुछ दिन ऑफिस (work from office) से जबकि बाकी दिन घर से काम कर सकेंगे। वहीं कुछ कर्मचारियों को स्थायी रूप से work from home करने की परमिशन भी मिलेगी। 

 

Google AI Bard सहित दूसरे प्रोडक्ट पर फोकस 

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के अनुसार गूगल इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजें (artificial intelligence) सहित कुछ दूसरे प्रोडक्ट्स परसकाफी फोकस कर रहा है। ऐसे में प्राथमिकताओं पर ध्यान देने के लिए कंपनी को ज्यादा पूंजी की जरूरत है। इस खर्च को बचाने के लिए कंपनी ने 12 हजार वर्कर्स की छंटनी (workforce layoffs) का ऐलान कर दिया था। 

 

Dream job है Google Office में काम करना

गूगल अपने टेक प्रोडक्ट और फीचर्स के साथ-साथ ऑफिस के लिए भी काफी मशहूर है। चूंकि गूगल अपने कर्मचारियों की सुख-सुविधा पर बहुत राशि खर्च करता है, ऐसे में यहां काम करना कई कर्मचारियों के लिए उनके सपने को पूरा करने जैसा होता है। हालांकि, कॉस्ट कटिंग से जुड़े बदलावों के बाद कर्मचारियों के बीच गूगल की लोकप्रियता पर कुछ असर पड़ सकता है। आइए, जानते हैं गूगल कौनसी खास सुविधाएं देता था, जिनकी वजह से यहां काम करना हर कर्मचारी के लिए एक ड्रीम जॉब था।

  • मुफ्त, शुद्ध और पसंद का खाना (free food), गूगल के दफ्तर की खासियत रही है। गूगल इस बात को लेकर अपने कर्मचारियों का खास ख्याल रखता रहा है। इसके लिए वर्ल्ड के बेस्ट शेफ्स गूगल के किचन में काम करते रहे हैं।
  • काम के तनाव के बीच शारीरिक और मानसिक रूप से कर्मचारियों को रिलेक्स करने के लिए गूगल के ऑफिस में फ्री मसाज (free massage) की सुविधा दी जाती रही है। हालांकि अब इन सुविधाओं में कमी करने जा रहा है। 
  • कर्मचारियों को रिलेक्स देने के लिए ऑफिस में गूगल प्ले रूम में gaming, स्वीमिंग पूल और विशाल लाइब्रेरी की सुविधा दी जाती है, जहां कर्मचारी अपनी पसंद के अनुसार लाभ उठा सकता है।
  • गूगल अपने कर्मचारियों और उनकी फैमिली के प्रति भी काफी संवेदनशीलता रखता है। किसी कर्मचारी की डेथ होने पर गूगल उसके परिवार को आधी सेलेरी देता है। यदि उस कर्मचारी के पास गूगल के शेयर हैं तो उसका पैसा तुरंत कर्मचारी की फैमिली को दे दिया जाता है।
  • गूगल कर्मचारियों की क्रिएटिविटी का भरपूर इस्तेमाल करता है। दफ्तर के समय में से 80 प्रतिशत समय असाइन वर्क्स को पूरा करने जबकि 20 प्रतिशत समय न्यू इनोवेशन के लिए वर्कर्स को देता है। Gmail इसी इनोवेशन का नतीजा था।
  • गूगल में आप अपनी डेस्क अपने अनुसार सजा सकते हो या पहले से मौजूद कई डिजाइन्स में से चुनाव कर सकते हो। इसके लिए एम्प्लाइज पर काेई रिस्ट्रिक्शन्स नहीं हैं।
  • वर्कर्स को Google products मुफ्त में इस्तेमाल करने का भी लाभ मिलता है।
calender
04 April 2023, 04:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो