इस ट्रिक से कम होगा बिजली का बिल!

बढ़ते तापमान ने लोगों का हाल बुरा कर दिया है. आपको बता दें कि जब तक कोई बहुत जरूरी काम ना हो तो लोग बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. एसी कूलर और पंखे के नीचे ही रहना पसंद कर रहे हैं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

बढ़ते तापमान ने लोगों का हाल बुरा कर दिया है. आपको बता दें कि जब तक कोई बहुत जरूरी काम ना हो तो लोग बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. एसी कूलर और पंखे के नीचे ही रहना पसंद कर रहे हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बिजली का बिल ज्यादा ना आ जाए इस डर से एसी नहीं चलाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे बिजली का बिल भी कम आएगा और आप गर्मी से भी बच जाएंगे, तो चलिए जानते  वो ट्रिक क्या है 

अगर आप लो टेंपरेचर पर एसी चलाते हैं तो फिर आपका कमरा कुछ देर में ही ठंडा हो जाता. लेकिन अगर आप एसी का टेंपरेचर 24 से 28 डिग्री के बीच रखते हैं तो और ज्यादा अच्छा है क्योंकी इस टेंपरेचर पर एसी चलाना अच्छा होता है और बिजली भी बचती है..

वहीं, पूरी रात एसी चलने के कारण भी बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ जाता है लेकिन  अगर आप टाइमर लगाकर सोते हैं तो रूम ठंडा होने के बाद AC अपने आप बंद हो जाएगी. इससे भी आप बिजली का बिल आसानी से बचा सकते हैं.

इसके अलावा आप एसी चलाने से पहले AC  सर्विसिंग जरूर करवा लीजिए. इससे बिजली की खपत कम होती है, साथ ही आप इसका फिल्टर भी अच्छे से साफ करवा लीजिए. इसके साथ साथ आपको बता दें कि 7 से 8 साल पुराने एसी को बदल देना अच्छा होता है.
 
 अगर आप स्टार रेटिंग वाला और इनवर्टर बेस्ड एसी ही लगाएं हुए हैं तो ये बहुत अच्छा है क्योंकि. इससे बिजली का बिल की कम खपत होती है औऱ इससे कूलिंग अच्छे से हो जाती है. इसके साथ साथ एसी चलाते समय कमरे को जरुर बंद कर दीजिए

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो