लॉन्च हुआ UPI Lite, अब Paytm पर बिना यूपीआई पिन के होंगे पैसे ट्रांसफर

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आईओएस(ios) प्लेटफॉर्म के लिए पेटीएम यूपीआई लाइट सपोर्ट शुरू कर किया है। इस फीचर की मदद से आईफोन यूजर्स को बिना यूपीआई पिन दर्ज किए सुरक्षित और और तेज लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करेगा।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

IOS के लिए लॉन्च किए गए यूपीआई लाइट एप पर रुपये क्रेडिट कार्ड और स्पिल्ट बिल फीचर के साथ मोबाईल नंबर को छिपाने वाली खास विकल्प भी शामिल है। UPI Lite फीचर यूनिफाइड ट्राजेंक्शन प्रणाली का एक सरलीकृत संस्करण है, इसे सितंबर 2022 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा लॉन्च किया गया था।

UPI Lite को छोटे मूल्य के ट्रांजेक्शन को आसान और तेज बनाने के लिए तैयार किया है। इसका उपयोग छोटे ट्रांजेक्शन जैसे किराने का सामान, या कम दाम वाली वस्तुओं के लिए भुगतान करने के लिए किया जाएगा।

ऐसे काम करता है UPI Lite

UPI Lite एक ऑन-डिवाइस वॉलेट के रूप में उभर कर आया है। जिसका इस्तेमाल कम मात्रा में पैसों को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। UPI Lite के वॉलेट में आप 2000 रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं। यह सुविधा पेटीएम और फोनपे सहित कई लोकप्रिय पेंमट ऐप पर उपलब्ध है। हालांकि पेटीएम अपने सुपर ऐप पर UPI Lite लॉन्च करने वाला पहला पेमेंट बैंक बन गया है।

UPI Lite को इनस्टॉल करने के बाद उपयोगकर्ता बिना किसी समस्या के 200 रुपये तक का लेन-देन कर सकते हैं। एक दिन में UPI Lite ऐप इस्तेमाल करने वाले लोग UPI Lite में 2000 रुपये तक जोड़ सकते है। इसका मतलब यह है कि आप रोजाना अधिकतम 4000 रुपये तक लेनदेन UPI Lite एप की मदद से कर सकते हैं। वही एक दिन में UPI Lite से अधिकतम 20 बार पैसों का ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। हालांकि पेटीएम पर इस फीचर का लाभ केवल चुनिंदा बैंक के ग्राहकों को मिलेगा।

कैसे करे UPI Lite फीचर का इस्तेमाल

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करने के लिएआपको सिर्फ पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड करने होंगे और फिर उस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा जिस पर आप भुगतान करना चाहते हैं। ट्रांजेक्शन बिना पिन दर्ज किए हो जाएगी।

calender
13 May 2023, 05:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो