WhatsApp यूजर्स के लिए लेकर आ रहा है बेहद हेल्पफुल फीचर, Truecaller सपोर्ट से पता कर पाएंगे फ्रॉड कॉल

वाट्सऐप ने Truecaller के साथ ग्लोबल लेवल पर बहुत बड़ी डील की है। अब बहुत जल्द यूजर्स को वाट्सऐप पर Truecaller सपोर्ट मिलेगा और इससे यूजर्स वाट्सऐप पर आने वाले इस तरह के कॉल का पहले ही पता लगा पाएंगे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

WhatsApp New Feature : मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म में नए-एन फीचर को लेकर आता रहता है। अब वाट्सऐप अपने यूजर्स को फ्रॉड कॉल या मैसेज से स्पैम से बचाने के लिए एक नया फीचर लेकर आने वाला है। इससे यूजर्स वाट्सऐप पर आने वाले इस तरह के कॉल का पहले ही पता लगा पाएंगे। इसके लिए कंपनी ने Truecaller के साथ ग्लोबल लेवल पर बहुत बड़ी डील की है। अब बहुत जल्द यूजर्स को वाट्सऐप पर Truecaller सपोर्ट मिलेगा।

क्या है फीचर

वाट्सऐप ने Truecaller साथ बड़ी डील की है। इससे यूजर्स को कॉलर आइडेंटिफिकेश सर्विस की सुविधा मिलेगी और वो वाट्सऐप पर पहले ही फ्रॉड कॉस, मैसेज-स्पैम कॉल का पता लगा पाएंगे और अलर्ट हो जाएंगे। बता दें कि इसका लाभ आपतो तभी मिलेगा जब आप यूजर्स के स्मार्टफोन में Truecaller ऐप डाउनलोड होगा।

जैसे ट्रूकॉलर में लोगों को स्पैम कॉल आने पर रेड कलर का अलर्ट मिलता है। वैसे ही वॉट्सऐप पर भी अलर्ट मिलेगा। आपको बता दें इससे पहले यह फीचर टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर वाली कॉल के लिए उपलब्ध था। लेकिन कुछ समय से इंटरनेशन नंबर से फर्जी इंटरनेट कॉल आने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसके बाद वॉट्सऐप यह फैसला लिया है।

कब से मिलेगी सुविधा

वॉट्सऐप में यह फीचर कब शुरु होगा, इसकी जानकारी ट्रूकॉलर के चीफ एक्जीक्यूटिव एलन ममेदी ने दी है। उन्होंने कहा कि यह सर्विस फिलहाल बीटा वर्जन में मिलेगी। यह नए फीचर को मई के आखिरी महीने तक ग्लोबली रोलआउट कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि "पिछले दो हफ्तों में, हमने व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल के बारे में भारत से यूजर्स रिपोर्ट में स्पाइक देखा है, यह देखते हुए कि टेलीमार्केटर्स का इंटरनेट कॉलिंग पर स्विच करना बाजार के लिए काफी नया था।"

Truecaller ने साल 2021 में फ्रॉड कॉल या स्कैमिंग कॉल को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें बताया गया था कि भारत जैसे देशों में टेलीमार्केटिंग और स्कैमिंग कॉल बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि हर महीने यूजर्स को औसतन लगभग 17 स्पैम कॉल मिलते हैं।

calender
09 May 2023, 05:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो