दुल्हे ने धनुष तोड़कर दुल्हन के गले में डाला वरमाला, रामायण के अंदाज में किया स्वंयवर

सोशल मीडिया पर एक शादी की वीडियो वायरल हो रही है जिसमें एक परिवार के द्वारा रमायण के सिता स्वयंवर के तरह दूल्हा दूल्हन का विवाह करवाया गया। इस अनोखी शादी का आयोजन जालौन के कदौर कस्बें में किया गया था।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

सोशल मीडिया पर एक शादी की वीडियो वायरल हो रही है जिसमें एक परिवार के द्वारा रमायण के सिता स्वयंवर के तरह दुल्हा-दुल्हन का विवाह करवाया गया। इस अनोखी शादी का आयोजन जालौन के कदौर कस्बें में किया गया था।आपको बता दें की इस शादी में सिता जी के स्वंयवर के तरह जयमाला का आयोजन किया गया था खास बात यह भी है कि इस शादी में फिल्मी गानों के बजाय रमायण की चौपाई गूंज रहीं थी।

उत्तर प्रदेश के जलौना जिलें में एक अनोखी शादी हुई है जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर जोड़ो- शोरों से हो रही हैं। जलौना जिले के कदौरा कस्बे में एक परिवार ने दूल्हा- दूल्हन के जोड़े को रमायण के सिता स्वयंर के तरह विवाह रचाया हैं। शादी में फिल्मी गानों के बजाय तूलसीदास रचित रामयण की चौपाई चारों तरफ गूज रहीं थी।

इतना ही नहीं आपको बता दें की जिस तरह रामायण में राम जी ने स्वंयर में धनुष तोड़कर सिता जी के गले में वरमाला डाला था उसी प्रकार इस शादी में बी दूल्हे ने धनुष तोड़कर दुल्हन के गले में वरमाला डालकर फिर सात फेरें लेता हैं। आपको बता दें कि जलौना जिले का ये शादी हर जहग चर्चा का विषय बन गया हैं। सोशल मीडिया पर लोग इस शादी  को खुब पसंद कर रहें हैं।

धनुष तोड़ने के बाद किया वरमाले का रस्म

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें ये अनोखी शादी जालौन के कदौरा कस्बे में 28 फरवरी को हुई हैं। यह शादी भाजपा की मंडल मंत्री बेटी पूनम की शादी हमीरपुर जिले के रमेड़ी निवासी आशुतोष से हुई। जहां पर दूल्हे का स्वागत रामयण के श्रीराम के तरह की गई।

बरात लेकर दुल्हा, दुल्हन के पास पहुंचा तो उसका भव्य स्वागत किया गया। जयमाला के आयोजन के लिए खास तरह से दुल्हें को धनुष रखा गया था जिसको तोड़कर दुल्हे ने दुल्हन के गले में वरमाला डालकर जयमाले का कार्यक्रम पूरा किया।

आपने रामायण में देखा होगा की माता सिता के विवाह के लिए राजा जनक जी ने एक स्वंयर का आयोजन किया था । जिसमें धनुष तोड़ने का कार्यक्रम रखा गया था । ठीक उसी प्रकार उत्तर प्रदेश में यह अनोखी शादी रचाई गई जिसमें शादी के सभी रस्मों में रामायण की चौपाई चलाई गई। , उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में होने वाली अनोखी शादी में लोगों को कलयुग में भी त्रेतायुग की तरह सीता स्वयंवर देखने को मिला, इस रोचक शादी को देखकर दर्शक बेहद खूश नजर आए।

फिल्मी गोनों के जगह गूंजती रहीं रामायण की चौपाई

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें शादी में जयमाला से लेकर शादी के हर एक रस्म में रमायण की चौपाई गुंज रही थी। यहां तक की जयमाला भी रमायण के चौपाई के बीच समाप्त हुआ। इस शादी में महिलाएं भी सिता विवाह के प्रसंग का मधूर पाठ को गा रहीं थी।

आपको बतां दें कि सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसको इस अनोखी शादी का लोग खूब तारीफ कर रहें हैं। इस शादी में शामिल हुए सभी लोगों का कहना हैं कि यह शादी बिल्कुल भगवान श्रीराम और माता सिता के स्वंयवर की तरह लग रहा था। वहीं वर- वधू के माता- पिता का कहना है कि वह अपने रिस्तेदारों और अपने सगे- संबधियों को भी ऐसा शादी करने के लिए प्रेरित करेंगे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें इस शादि की बात करें तो ये बेहद ही रोंचांक शादी था जो लोगों को खूब पसंद आया। वही दुल्हा- दुल्हन की बात करें तो दुल्हन पुनम अबी बीएड की पढ़ाई कर रही हैं और दुल्हा बिजली विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर कार्य करते है।

calender
03 March 2023, 04:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो