Viral Video: 100 साल पहले बिना सुरक्षा के बनाई जाती थी इमारतें, देखें वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें 100 साल पहले की वीडियो बताई जा रही है, इस वीडियो में मजदूर बिना कियी सुरक्षा से इमारतें बनाते हुए देखें जा रहें हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Viral Video:आप सोच सकते है की आज के तकनीक और 100 साल पहले की तकनीक में काफी अंतर है, 100 साल पहले तकनीक इतनी विकसीत नहीं थी, फिर भी मजदूर अपनी जान की बाजी लगाकर हाईराइज बिल्डिंगों का निर्माण करते थे।

बिना किसी सुरक्षा के बनाते थे बड़ी-बड़ी बिल्डिंग

सोशल मीडिया के ट्विटर अकाउंट पर एक 100 साल पूराना वीडियो देखने को मिल रहा है जिसमें आप देख पाएगें की कैसे मजदूर अपनी जान की परवाह किए बैगेर बिना किसी सुरक्षा के इमारतों को बनाने का कार्य कर रहे हैं।

इस वीडियो में यूजर द्वारा दावा किया गया है की यह वीडियो 1925 का है यानी करीबन 98 साल पुराना है। वायरल हो रहे 1925 की वीडियो में आप देख पाएंगे की भूमी से तकरीबन सौ फीट ऊपर मजदूर शिद्दत के साथ अपने कार्य में लगे हुए दिख रहे हैं। उनके पास सुरक्ष क लिए की इंतजाम नहीं है फिर भी वह अपने कार्य को बिना किसी झिझक के कर रहे है।

इस वीडियो में आप देख पाएंगे की मजदूर के पास कोई भी सुरक्षा से जूड़े उपकरण नहीं है, फिर भी मजदूर लंबी सी स्लेब को पकड़ कर ऊंचे पिलर पर चलते चले जाते हुए नजर आ रहे है।वही पिलर्स को आपस में फिक्स करने के लिए मजदूरों को जान को जोखिम में भी डालनी पड़ती थी, तब जाके इतने बड़े-बड़े इमारतों का निर्मान हो पाता था।

यहां देखें वीडियो

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे 100 साल पूरानी वीडियो में आप देख के अंदाजा लगा सकते है की मजदूर जमीन से कितने उपर जाकर इमारत का निर्माम कर रहे हैं, वही नीचे गुजरती गाड़ियों को भी देखेंगे तो गौर कर पाएगें की रोड पर चलती हुई गाड़ियां चिंटी के समान छोटी नजर आ रही हैष इस वीडियो को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। वही एक यूज़र ने वीडियो को देखने के बाद कमेंट करके लिखा है- ऐसी वीडियो मुश्किल से ही देखने को कभी मिलती है

calender
20 March 2023, 05:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो