Ajab Gajab: एक ऐसा गांव जहां इंसान से लेकर जानवर तक सभी जन हैं अंधे, जानिए क्या है पीछे का रहस्य?

Ajab Gajab: ऐसी जगह और ऐसे गांव हैं जो काफी रहस्य से भरे हुए हैं. जिनको बारे में जानकर व्यक्ति आश्चर्य चकित रह जाता है, यहां न केवल इंसान ही बल्कि जानवर और पक्षी भी सभी अंधे हैं

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Ajab Gajab: दुनिया के लगभग सभी देशों में एक ऐसा हिस्सा होती है, जिसके लिए वहां के स्थानीय लोगों के मन में एक खास जगह होती है. आमतौर पर जिन्हें हम सभी लोग गांव कहते हैं. यहां के हरे - भरे खेत, स्वच्छ वातावरण और खूबसूरती सभी को लुभाते हैं. हर एक गांव की अपनी एक खास विशेषता होती है, जो उस जगह को अपनी अलग पहचान देती है. 

लोकिन आज भी इस दुनिया में ऐसी जगह और ऐसे गांव हैं जो काफी रहस्य से भरे हुए हैं. जिनको बारे में जानकर व्यक्ति आश्चर्य चकित रह जाता है. आज हम आपको ऐसे ही रहस्य से भरी जगहों और गांवो के बारे में  बताने वाले हैम जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. 

ajab gajab
ajab gajab

तिलतेपेक गांव- मेक्सिको का तिलतेपेक गांव सबसे रहस्यमय और वितित्र गांवो में से एक है.  ऐसा हम आपको इसलिए बता रहें है क्योंकि इस गांव के सभी लोग अंधे हैं. जी हां! यहां न केवल इंसान ही बल्कि जानवर और पक्षी भी सभी अंधे हैं. इस बात पर भले ही विश्वास करना कठिन है, लेकिन सच वाकई में अविश्वासनीय होता है. इस गांव की जनसंख्या कुल 300 के करीब है. इस गांव में जोपोटेक नामक जनजाति रहता है. 

जब भी इस गांव में कोई बच्चा जन्म लेता है, वह अपने शुरुआती दिनों में एकदम ठीक - ठाक रहता है. लेकिन धीरे - धीरे उनकी आंखों की रेशनी भी कम होने लगती है और कुछ ही समय के अंदर ही पूरी तरह से खत्म हो जाती है. 

आखिर इस अंधेपन का क्या है कारण ?

 सभी के अंधेपन का कारण लोग गांव में मौजूद एक पेड़ को मानते हैं. स्थानीय लोगों का ऐसा मानना है कि वह पेड़ शापित है, इस पेड़ को गांव के लोग प्याउज्वेला के नाम से जानते है, वह तकरीबन 100 साल पुराना है. गांव की ऐसी मान्यता है कु जो भी इस शापित पेड़ को देख लेता है वह अंधा हो जाता है. 

The most unbelievable village where even the law of India is not considered
The most unbelievable village where even the law of India is not considered

डॉक्टर्स और रिसर्चर्स ने खोजा असली कारण

गांव की मान्यताओं से परे डॉक्टर्स और शोधकर्ताओं ने पाया की यह लोग गांव के किसी शापित पेड़ की वजह से अंधे नहीं हो रहे हैं बल्कि एक जहरीली किस्म की मक्खी है. जिसके ढंक मारने से इस जगह से लोगों, जानवरों और पक्षियों के आंखों की रेशनी चली जाती है.

calender
14 July 2023, 03:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो