वैज्ञानिकों ने खोज निकाला एलियंस का निवास स्थान! क्या है सच

Alien Life On Venus: वैज्ञानिकों ने अपनी एक खोज में बताया है कि अंतरिक्ष में एलियंस का जीवन किस तरह का होता होगा, खबर को पूरा पढ़ें.

JBT Desk
JBT Desk

Alien Life On Venus: वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में एलियंस के होने की बात का पुख्ता सबूत दिया है. उन्होंने एक नए प्रयोग में बताया कि शुक्र ग्रह के जहरीले बादलों के अंदर उनका जीवन संभव है. दरअसल उसके बादलों में पाया जाने वाला अमीनो एसिड जीवन में किसी प्रकार का प्रभावित नहीं कर सकता है.  

शुक्र को पृथ्वी का जुड़वा ग्रह कहा जाता है, मगर इसका तापमान बहुत अधिक है. वहीं इसका संक्षारक सल्फ्यूरिक एसिड जो कि बादलों से पूरी तरह ढका हुआ है. यह एसिड रंगहीन, कार्सिनोजेनिक तरल पदार्थ है, जो दांतों को बर्बाद करता है, हमारी आंखों, गले, नाक में जलन पैदा होने लगता है. साथ ही धातुओं को खुद में सम्मिलित कर लेता है.

वैज्ञानिकों को दिखा जीवन जीने का अवसर

ग्रह जीवित जीवों के लिए रहने का स्थान नहीं है. मगर कोई जीवित प्राणी इसके वातावरण में अगर जाता है तो इसके जानलेवा बादलों में तैरने लगता है. साथ ही उनकी मौत नहीं हो सकती है. बादलों का तापमान ग्रह की सतह की तुलना में बहुत ठंडा होता है. क्योंकि ये उनके जीवन को संभव बना सकते हैं. कहने का मतलब है कि वैज्ञानिकों को यहां पर जीवन बसाने के आसार नजर आ रहे हैं.

सल्फ्यूरिक एसिड एलियन के लिए लाभदायक

वायुमंडलीय व ग्रह विज्ञान विभाग (ईएपीएस) के अध्ययन के सह-लेखक जानुस पेटकोव्स्की का कहना है कि लोगों को यह लगता है कि कंसंट्रेटेड सल्फ्यूरिक एसिड एक बेहद खतरनाक विलायक है, यह हर चीज को टुकड़ों में काट देता है, मगर हम देख रहे हैं कि यह जरूरी नहीं कि सारी बातें सच साबित हो.

calender
31 March 2024, 03:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो