दुनिया की ऐसी जगह जहां मरने पर लगा है बैन, खबर हैरान करेगी, जानिए कौन सा वह देश?

अजीबोगरीब: एक ऐसा शहर जहां के लोगों के लिए अजीब नियम बनाए गए हैं, जिसे सुनने के बाद आप हैरान होने वाले हैं. मरने पर बैन क्या आपने सुना है? नहीं तो खबर को पूरा पढ़िए.

JBT Desk
JBT Desk

अजीबोगरीब: दुनिया में अनेक देश मौजूद हैं, वहीं सारे देशों में कई तरह के कानून बने हुए हैं. देश में बना कानून सभ्यता, संस्कृति को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. जबकि कई कानून ऐसे होते है जिसके बारे में जानने के बाद आपको बेहद अजीब महसूस होता हैं. साथ ही जब आपको इसके बारे में जानकारी मिलती है तो आप पूरी तरह से हैरान हो जाते हैं. 

वहीं आज हम ऐसे ही देश के बारे में आपको बताने जा रहे है, जहां का कानून लोगों के मरने पर बैन लगाए हुए है. कहने का मतलब है कि वहां के लोग जब मौत के मुंह में जाने लगते हैं तो उन्हें शहर से बाहर करने के लिए कहा जाता है. साथ ही अगर कोई व्यक्ति बीमारी या किसी और वजह से मौत का शिकार हो जाए तो उसे तुरंत शहर से लगभग 2000 किमी दूर ले जाने का आदेश दे दिया जाता है. 

कहां है ये अजीबोगरीब नियम?  

दरअसल ये अजीब शहर नार्वे का लॉन्ग इयरबेन है, जो कि आर्किट सर्किल में मौजूद है. बताया जाता है कि इस जगह पर सालों भर अधिक ठंडी रहती है. मिली जानकारी अनुसार यहां का न्यूनतम तापमान -46 डिग्री पहुंच जाता है. जबकि अधिकतम तापमान 3-7 डिग्री चला रहता है. इस हालात में आप सोचिए कि यहां की स्थिति क्या होती होगी. इस अजीब नियम के पीछे की असली वजह यही है. 

कब बना था ये नियम? 

मिली जानकारी के अनुसार नॉर्वे की सरकार ने इस कानून को वर्ष 1950 में ही लागू किया था. इस नियम के मुताबिक इस शहर में कोई भी व्यक्ति मर नहीं सकता था, न ही किसी मरे हुए इंसान को इस शहर में दफनाया जा सकता था. वहीं इस कार्य के लिए लोगों को नर्वे के मेनलैंड जो कि शहर से 2000 किमी दूर है वहां ले जाया जाता है. उस समय से लेकर आज तक इस नियम का पालन किया जा रहा है. 

calender
16 March 2024, 02:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो