YouTube ने भारत के 22 लाख वीडियो किए डिलीट, इतने चैनल हुए बैन, जानें वजह

भारत समेत कई देशों के लाखों वीडियो यूट्यूब ने डिलीट कर दिया है.आईये बताते हैं ये करने के पीछे क्या वजह रही है.

JBT Desk
JBT Desk

YouTube Video: वीडियों स्ट्रीमिंग सर्विस यूटयूब ने अपने  प्लेटफॉर्म्स से कई सारे वीडियो और चैनल को डिलिट कर दिया है. बता दें, भारत ते 22 लाख से ज्यादा वीडियो हटा दिए गए हैं. इसके साथ ही यूटयूब ने लाखों चैनल डिलीट कर दिए हैं. लेकिन ऐसा क्यों किया गया इसके बारे में आपको बताते हैं. 

अक्टूबर से दिसंबर 2023 तक यूट्यूब ने कम्यूनिटी गाइडलाइन्स इनफोर्समेंट रिपोर्ट पेश की है. रिपोर्ट में देखा गया कि कई देशों के वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से यूट्यूब ने डिलीट किया है. जिसमें सबसे ज्यादा संख्या भारतीयों की रही है. 

इन देशों के सबसे ज्यादा वीडियो डिलीट

यूट्यूब ने अपनी गाइडलाइन्स फॉलो ना करने की वजह से दुनिया के कुल  90,12,232 वीडियो को डिलीट किया है. जिसमें भारत के सबसे ज्यादा वीडियो हैं. भारत की कुल 2,54,902 वीडियो को यूट्यूब ने डिलीट किया है. वहीं डिलीट करने का दूसरा वीडियो सिंगापुर का है, वहां यूट्यूब ने 12,43,871 वीडियो को  डिलीट किया. वहीं तीसरा नंबर पर यूट्यूब का अपना देश यानी यूएसए ही है, जिनके 7,88,354 वीडियो को कंपनी ने डिलीट कर दिया है.

इतने चैनल हुए बैन

जो भी वीडियो डिलीट हुई हैं. उसमें यूटयूब ने प्लेटफॉर्म से हटाने के कारणों का भी बताया है. उसने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 39.4 % खतरनाक वीडियो और साथ ही हानिकारक पाई गई हैं. बाल सुरक्षा चिंताओं को लेकर 32.4% वीडियो हटा दिए गए हैं. 7.5 % वीडियो हिंसक थे और कुछ अशलील पाए गए थे. कुछ वीडियो में  यौन सामग्री, उत्पीड़न और धमकाना, हिंसा और हिंसक को बढ़ावा देना जैसी चीजें शामिल हैं.

calender
27 March 2024, 12:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो