पाकिस्तान में दाल-रोटी पर मंडराया संकट!, आटे के बाद अब दाल के बढ़े दाम

आर्थिक संकट की जबरदस्त मार झेल रहे पाकिस्तान के लिए फिलहाल कोई अच्छी खबर नहीं है। अभी पिछले दिनों आटे को लेकर मारामारी मची थी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आर्थिक संकट की जबरदस्त मार झेल रहे पाकिस्तान के लिए फिलहाल कोई अच्छी खबर नहीं है। अभी पिछले दिनों आटे को लेकर मारामारी मची थी। आटे के दाम में बेतहाशा वृद्धि ने पाकिस्तान के लोगों की कमर तोड़ रखी है। आटे की खरीद के लिए भगदड़ मच रहे हैं। लोग मर रहे हैं। पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक संकट के  हालात कहीं से भी सुधरते हुए नहीं दिख रहे हैं। हालत इतनी खराब है कि उनके दाल और रोटी पर भी संकट आ खड़ा हुआ है। पाकिस्तान के लोगों को उसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ रही है। 

पाकिस्तान में महंगाई इस कदर बढ़ी है कि आटे के बाद अब दालों का दाम आसमान छूने लगी है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक बंदरगाहों पर आयातित खेपों की निकासी न होने के कारण दालों की कीमतें बढ़ रही हैं। कराची होलसेलर्स ग्रॉसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रउफ इब्राहिम ने कहा कि व्यापारियों ने डॉलर की कमी और बैंकों के कारण पिछले दो महीनों से बंदरगाह पर दालों के 6,000 से ज्यादा कंटेनरों की निकासी नहीं हो पायी है और इसके खिलाफ गुरुवार को स्टेट बैंक के मुख्य कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन भी किया गया। 

पाकिस्तान में चना दाल की होलसेल कीमत 205 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। मसूर दाल की कीमत 205 पाकिस्तानी रुपये से बढ़कर 225 पीकेआर तक पहुंच गई जबकि दिसंबर में ये 200 पीकेआर थी। वहीं, खुदरा बाजारों में, मसूर, मूंग, मैश और चने की दाल की दरें 270-280 पीकेआर, 250-300 पीकेआर, 380-400 पीकेआर और 230-260 पीकेआर, 210-240 पीकेआर, 180-220 पीकेआर, 260-300 पीकेआर प्रति किलो हो गई हैं। बंदरगाहों से दालों के कंटेनरों की निकासी नहीं होने के कारण खुदरा मूल्य और बढ़ने की संभावना है। बता दें कि पाकिस्तान हर साल करीब 15 लाख टन आयातित दालों की खपत करता है।

ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान में महंगाई का असर सिर्फ आटे और दाल तक सीमित है। पाकिस्तान में आटा, दाल के अलावा नमक, चावल, केला, ब्रेड, दूध भी आम लोगों के पहुंच से बाहर हो चुके हैं। पाकिस्तान में 1 किलो तुअर दाल 228 रुपये किलो, साधारण नमक के 800 ग्राम का पैकेट 48 रुपये, बासमती चावल 146 रुपये, केला 119 रुपये प्रति दर्जन, ब्रेड का एक पैकेट 89 और 1 लीटर दूध 149 रुपये का मिल रहा है। ऐसे में पाकिस्तान में इन चीजों को खरीदना आम लोगों के बूते से बाहर हो चुका है। पाकिस्तान की अधिकतर अवाम गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर करती है।

सोर्स- यूट्यूब

calender
14 January 2023, 09:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो