Brazil में बारिश का कहर, 128 लोगों की मौत

पर्नामबुको की राजधानी रेसिफे और उसके महानगरीय क्षेत्र में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 128 हो गई है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पर्नामबुको की राजधानी रेसिफे और उसके महानगरीय क्षेत्र में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 128 हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पर्नामबुको के गवर्नर पाउलो कमारा ने प्रेस वार्ता में कहा, 9,300 से अधिक लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाला गया है।

वहीं 34 नगर पालिकाओं में आपातकाल घोषित किया गया। गवर्नर ने कहा कि लोगों के बचाव के हर संभव प्रयास समाप्त किए गए। पिछले सप्ताह से भारी बारिश दर्ज की गई है, जो सप्ताह के अंत में और तेज हो गई, जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें से ज्यादातर लोगों को तलहटी में बड़े भूस्खलन का सामना करना पड़ा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को मुआवजा देगी और बारिश से विस्थापित सभी लोगों को 1,500 रियल (लगभग 312 अमेरिकी डॉलर) की सहायता दी जाएगी। बारिश ने ब्राजील के सर्गिप, अलागोस, पाराइबा और रियो ग्रांडे डो नॉर्ट राज्यों को भी प्रभावित किया है।

प्रांत के सिविल डिफेंस अधिकारी ने बताया कि पेरनामबुको में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण करीब हजारों लोगों को मजबूर होकर अपना घर छोड़ना पड़ा है। वहीं देश के मुख्य कार्यकारी के अनुसार, सरकार ने राहत कार्यों में मदद करने और प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए टीमों को ग्रेटर रेसिफ में स्थानांतरित किया है।

भारी बारिश ने पड़ोसी राज्य अलागोस को भी प्रभावित किया है, जहां कई लोगों की मौत हो गई और लगभग 7,000 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है।

calender
04 June 2022, 05:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो