रूस-यूक्रेन युद्ध का 71वां दिन

आज है रूस यूक्रेन युद्ध का इकहत्तरवाँ दिन. नई खबर के मुताबिक़ अमेरिका की मदद से रूस के सैनिक अधिकारियों को मारने में यूक्रेन को कामयाबी मिल रही है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आज है रूस यूक्रेन युद्ध का इकहत्तरवाँ दिन. नई खबर के मुताबिक़ अमेरिका की मदद से रूस के सैनिक अधिकारियों को मारने में यूक्रेन को कामयाबी मिल रही है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने बुधवार को वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को एक खुफिया जानकारी प्रदान की है. इस जानकारी का फायदा उठा कर यूक्रेन की सेना कई रूसी जनरलों को मारने में कामयाब रही है. इस ख़ुफ़िया रिपोर्ट के माध्यम से अमेरिका ने रूस की सैन्य गतिविधियों और रूस के मोबाइल सैन्य मुख्यालय के बारे में बहुत सी जरूरी जानकारियां यूक्रेन को सौंपी हैं.

इस जानकारी के बाद से यूक्रेन ने संयुक्त रूप से तोपखाने के हमले करके रूस की तरफ से युद्ध का संचालन कर रहे सेनाधिकारियों को मारने में कामयाबी पाई है. नॉर्डिक प्रधानमंत्रियों की बैठक में कल बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में रूस की "गैरकानूनी और अकारण आक्रामकता" की कड़ी निंदा की गई.

बैठक में ने युद्ध के वैश्विक परिणामों पर भी चर्चा की गई. पीएम मोदी ने सिर्फ यूक्रेन में चल रहे मानवीय संकट के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की और यूक्रेन में नागरिकों की मौत की स्पष्ट रूप से निंदा भी की. भारत रूस के कार्यों की निंदा नहीं कर रहा है क्योंकि ये भारत की विदेशनीति का अंग है. दूसरी तरफ भारत और फ्रांस ने यूक्रेन में 'शत्रुता को तत्काल समाप्त करने' का आह्वान किया है.

calender
05 May 2022, 08:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो