Virtual Summit: शिखर बैठक में पीएम मोदी ने रिश्तों की प्रगाढ़ता को अहमियत दी तो ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने उठाया यूक्रेन संकट का मुद्दा

Virtual Summit: शिखर बैठक में पीएम मोदी ने रिश्तों की प्रगाढ़ता को अहमियत दी तो ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने उठाया यूक्रेन संकट का मुद्दा

Janbhawana Times
Janbhawana Times

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन के बीच सोमवार को दूसरी वर्चुअल शिखर बैठक हुई है। इस बैठक में पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच हर साल शिखर बैठक के तंत्र की स्थापना पर प्रशंसा जताई। उन्होंने रिश्तों में निरंतरता को भी अहम बताया। ऑस्ट्रेलिया के पीएम मॉरिसन ने यूक्रेन संकट व जानमाल के नुकसान का उल्लेख करते हुए रूस को जिम्मेदार बताया है। 

 

पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि पिछली वर्चुअल समिट में हमने अपने रिश्ते को एक व्यापक रणनीतिक (comprehensive strategic) साझेदारी का रूप दिया था। मुझे खुशी है कि आज दोनों देशों के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन का तंत्र स्थापित  हो रहा है। इस तंत्र से हमारे रिश्तों की समीक्षा का एक ढांचा तैयार होगा। बीते कुछ सालों में हमारे संबंधों में उच्च  विकास हुआ है। व्यापार व निवेश, रक्षा, सुरक्षा, शिक्षा, नवाचार, विज्ञान व प्रौद्योगिकी आदि क्षेत्रों में हमारा अहम सहयोग है। 

 
 

पीएम मोदी ने कहा कि प्राचीन भारतीय कलाकृतियों को लौटाने की पहल के लिए मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। इनमें राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात, हिमाचल प्रदेश के साथ कई अन्य भारतीय राज्यों से अवैध तरीकों से निकाली गई वर्षों पुरानी मूर्तियां शामिल हैं। 

 

मॉरिसन ने कहा कि अगर हमारी बातचीत का फोकस भारत-प्रशांत क्षेत्र है, लेकिन यूरोप की दयनीय दशा को देखकर हम निश्चित रूप से व्यथित हैं। 

calender
21 March 2022, 02:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो