Israel के 14वें प्रधानमंत्री बने Yair Lapid, बाइडेन ने दी बधाई

इजराइल को येर लैपिड के रूप में अपना 14वां प्रधानमंत्री मिल गया। येर लैपिड ने इजराइल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर कमान संभाली है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

इजराइल को येर लैपिड के रूप में अपना 14वां प्रधानमंत्री मिल गया। येर लैपिड ने इजराइल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर कमान संभाली है। हालांकि इजराइल में राजनीतिक संकट के बीच संकटमोचक बने लैपिड का कार्यकाल छोटा हो सकता है, क्योंकि उन्होंने 01 नवंबर को होने वाले इजराइल के चुनाव से पहले कार्यवाहक प्रधानमंत्री की कमान संभाली है।

लैपिड ने वैकल्पिक प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से सत्ता की चाबी लेते ही हैंडओवर समारोह में कहा कि हम एक यहूदी लोकतांत्रिक देश हैं और इसे संपन्न बनाने के लिए सबसे बेहतर प्रयास करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लैपिड को इजराइल के नए प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी है।

बाइडेन ने ट्वीट किया, इजरायल के नए प्रधानमंत्री को बधाई। बाइडेन ने वैकल्पिक प्रधानमंत्री बन चुके बेनेट को भी पिछले एक साल में दोस्ती निभाने के लिए धन्यवाद दिया है। बाइडन ने एक और ट्वीट में कहा, मैं यूएस-इजराइल की अटूट साझेदारी का जश्न मनाने के लिए जुलाई में आप दोनों को देखने के लिए उत्सुक हूं।”

अब लैपिड का पहला एजेंडा तेल अवीव में सैन्य मुख्यालय में शिन बेट सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख रोनेन बार के साथ बैठक करना होगा। इसके तुरंत बाद नए प्रधानमंत्री दो इजरायली नागरिकों और दो रक्षा बलों (आईडीएफ) के सैनिकों के अवशेषों को वापस लाने पर चर्चा करेंगे, जिन्हें गाजा पट्टी में हमास ने बंदी बनाकर रखा है।

calender
01 July 2022, 01:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो