ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर का करियर एक केस ने कर दिया तबाह, जानिए क्या है पूरा मामला

चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर पर वर्ष 2012 में वीडियोकॉन ग्रुप को ICICI बैंक की ओर से लोन देने में धोखाधड़ी का मामला सामने आया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Chanda Kochhar : भारत की महिलाएं आज पुरूषों के साथ कंधा से कंधा मिला कर चल रही हैं। आज हर क्षेत्र में महिलाएं आगे हैं, वो घर, परिवार को संभालने साथ नौकरी भी कर रही हैं। भारत की ऐसी ही एक महिला हैं, चंदा कोचर(Chanda Kochhar) जिन्होंने महज 25 साल की उम्र में अपनी मंजिल हासिल कर ली थी।

आपको बता दें कि चंदा ने ICICI बैंक में CEO के पद पर नौकरी हासिल की। लेकिन उनकी एक गलती की वजह से उन्हें अपने इस पद से हाथ धोना पड़ा।

चंदा कोचर क्यों हुई गिरफ्तार?

दरअसल चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर पर वर्ष 2012 में वीडियोकॉन ग्रुप को ICICI बैंक की ओर से लोन देने में धोखाधड़ी का मामला सामने आया। बता दें कि वीडियोकॉन को 3250 करोड़ रूपए का लोन दिया गया था। चंदा और उनके पति से पास करके घोटाला किया और बाद में इस लोन को नॉन-परफॉर्मिग एसेट बना दिया गया।

सीबीआई से इस मामले की जांच के आधार पर चंदा और उनके पति को 23 दिसंबर 2022 को गिरफ्तार कर लिया ।

कब हुआ घोटाले का खुलासा?

यह मामला साल 2016 में तब सामने आया जब इस केस की जांच शुरू हुई। लेकिन इस मामले में पहली FIR वर्ष 2019 में दर्ज की गई। इसके बाद वर्ष 2020 में ED ने चंदा कोचर की फैमिली की 78 करोड़ की संपत्ति जब्त कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

खबरें और भी हैं>>>

 

दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन देगी मोदी सरकार, जल्द ही बनवा लें राशन कार्ड

calender
24 December 2022, 05:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो