अग्निपथ भर्ती योजना: 11.71 लाख रुपये का एकमुश्त सेवा निधि पैकेज देगी सरकार

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को मंजूरी दे दी। इस योजना को अग्निपथ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को मंजूरी दे दी। इस योजना को अग्निपथ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है। इस साल 46,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी। 90 दिनों में शुरू होंगी भर्ती रैलियां।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, "यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के लागू होने से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु लगभग 4-5 साल कम हो जाएगी।" 'सेवा निधि' को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों का कोई हकदार नहीं होगा। अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी अवधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

अग्निशामकों को संबंधित सेवा अधिनियमों के तहत चार साल के लिए नामांकित किया जाना है। चार साल की अवधि पूरी होने पर अग्निवीरों को एकमुश्त 'सेवा निधि' पैकेज का भुगतान किया जाएगा। जिसमें उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज और सरकार से उनके योगदान की संचित राशि के बराबर योगदान शामिल होगा।

calender
14 June 2022, 03:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो