भारतीय रेल को मिली एक और बड़ी कामयाबी वंदे भारत एक्सप्रेस ने पकड़ी 180 किमी की स्पीड

भारत की लोकोमोटिव-कम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने परीक्षण के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की गति सीमा पार कर ली। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये जानकारी देते हुए ट्विटर पर वीडियो भी साझा किया है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Indian Railway: भारत की लोकोमोटिव-कम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने परीक्षण के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की गति सीमा पार कर ली। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये जानकारी देते हुए ट्विटर पर वीडियो भी साझा किया है। वीडियो शेयर करते हुए अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर लिखा- वंदे भारत-2 का स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा सेक्शन के बीच हुआ और वंदे भारत एक्सप्रेस ने पहले 120/130/150 और फिर 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को भी पार कर लिया।

 

शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी वंदे भारत एक्सप्रेस वंदे भारत एक्सप्रेस-

वर्तमान शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी। ट्रेन 18 करीब 200 किमी प्रति घंटे की गति छूने में सक्षम है बशर्ते भारतीय रेलवे की बाकी प्रणाली जैसे ट्रैक और सिग्नल की अनुमति हो। 16 डिब्बों के साथ इस ट्रेन में शताब्दी एक्सप्रेस के समान यात्री क्षमता होगी। इसमें गंतव्यों पर तेज मोड़ के लिए दोनों सिरों पर वायुगतिकीय रूप से डिजाइन किए गए ड्राइवर केबिन हैं। ये ट्रेन एक उन्नत पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम का समर्थन करती है जो बिजली की बचत करती है। पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन बेहतर यात्री आराम और सुरक्षा प्रदान करती है, क्योंकि सभी उपकरण गाड़ी के नीचे लगे होते हैं, ताकि ट्रेन के अंदर अधिक जगह उपलब्ध हो। 110 किमी के सफल ट्रायल रन के बाद कोटा-नागदा सेक्शन पर दूसरे चरण का ट्रायल रन शुरू हुआ जिसमें ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से दौड़ेगी।

Indian Railways: अब 10 नए रूट्स पर चलेगी भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली  ट्रेन, जानिए कौन-कौन से शहरों को मिलेगा तोहफा - indian railways vande bharat  train to run 10 new routes jaipur jodhpur delhi by 2023 check details here  bhartiya rail lbs - AajTak

नई ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलाई जा सकती है-

रेलवे के मुताबिक, ट्रायल रन पूरा होने के बाद इसकी रिपोर्ट रेलवे सेफ्टी कमिश्नर को भेजी जाएगी। सुरक्षा आयुक्त से हरी झंडी मिलने के बाद नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दूसरे नए रूट पर चलने लगेगी। हालांकि इस पर अभी फैसला होना बाकी है। सूत्रों ने बताया कि नई ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलाई जा सकती है। सूत्रों के अनुसार, नई ट्रेनों में यात्रा को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बनाने के लिए स्वचालित फायर सेंसर, सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस सिस्टम होंगे। इन ट्रेनों की अधिकतम गति 180 किमी/घंटा तक है। आईसीएफ ने अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

calender
26 August 2022, 06:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो