सरकार का बड़ा कदम! CNG-PNG की कीमतें घटी

सरकार की तरफ से सीएनजी-पीएनजी के दामों को लेकर उठाए गए कदम का असर अब देखने को मिल रहा है।

Vishal Rana
Vishal Rana

सरकार की तरफ से सीएनजी-पीएनजी के दामों को लेकर उठाए गए कदम का असर अब देखने को मिल रहा है। जिसके बाद मुंबई में सीएनजी-पीएनजी के दाम घटते हुए दिखाई दे रहे है। बता दे, मुंबई में गैस सप्लाई करने वाली महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी के दामों में कटौती करने का फैसला किया है। बताते चले, सरकार ने बीते दिनों नेचुरल गैस की सप्‍लाई बढ़ाने का फैसला किया था।

जिसके बाद कंपनियों ने दाम घटाते हुए जनता को बड़ी राहत दी है। कंपनी ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा, PNG की कीमत 4 रुपये प्रति घनमीटर घटाकर 48.50 रुपये कर दी गई है। वहीं, CNG के रेट 6 रुपये किलोग्राम घटकर 80 रुपये पर आ गए हैं। इस कटौती के बाद मुंबई के वाहन मालिक अन्य ईंधन के मुकाबले सीएनजी की लागत में 48 प्रत‍िशत की बचत कर सकेंगे।

मुंबई के साथ-साथ पुणे में भी यह कटौती की गई है। जिसके बाद पुणें में सीएनजी के दाम 4 रुपये घट गए है। अब पुणे में सीएनजी के दाम 87 रुपये प्रति किलो है। इससे पुणे के वाहन चालकों ने राहत की सांस ली है।

सीएनजी और पीएनजी के दाम घटाने के लिए सरकार ने प्राकृतिक गैस की कुछ मात्रा उद्योगों से लेकर शहर गैस वितरण कंपनियों दी थी। दिल्ली की इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड का आवंटन अब पहले ज्यादा बढ़ा दिया गया है। दोनों का का आवंटन 2.078 करोड़ घन मीटर कर दिया है जो पहले 1.75 करोड़ घन मीटर था।

calender
17 August 2022, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो