Air India में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, कंपनी जल्दी करेगी 5100 केबिन क्रू और पायलट्स की भर्ती

एयर इंडिया ने बहुत जल्द बड़ी संख्या में भर्ती करने का ऐलान किया है। एयर इंडिया ने 5100 केबिन क्रू ट्रेनी और पायलट्स की हायरिंग करने की घोषणा की है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

शुक्रवार 24 फरवरी को एयर इंडिया की प्रेस रिलीज में बड़ी जानकारी दी गई। एयर इंडिया कंपनी जल्दी ही देश के युवाओं तो रोजगार का सुनहरा मौका देने वाली है। एयर इंडिया विश्व की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी में से एक है। इसमें नौकरी करने का मौका हर कोई तलाशता है।

अब बता दें कि एयर इंडिया ने बहुत जल्द बड़ी संख्या में भर्ती करने का ऐलान किया है। एयर इंडिया ने 5100 केबिन क्रू ट्रेनी और पायलट्स की हायरिंग करने की घोषणा की है। यह फैसला हाल ही में एयर इंडिया की एयरबस और बोइंग के साथ नए विमानों को खरीदने की डील को देखते हुए लिया गया है।

5100 होगी हायरिंग

टाटा ग्रुप की एयर इंडिया एयरलाइन कपनी 2023 में 4200 केबिन क्रू ट्रेनी और 900 पायलट्स की हायरिंग करने वाली है। आपको बता दें कि एयर इंडिया ने इसकी घोषणा पिछले हफ्ते की थी। कंपनी के अनुसार जिन नए केबिन क्रू ट्रेनीज को हायर किया जाएगा।

उन्हें मुंबई में एयरलाइंस के ट्रेनिंग फैसिलिटी में 15 सप्ताह का ट्रेनिंग प्रोग्राम को पूरा करना होगा। इसमें क्लासरूम से लेकर इन-फ्लाइट ट्रेनिंग शामिल है।

इससे पहले 2022 में हुई थी हायरिंग

इससे पहले एयर इंडिया एयरलाइंस ने मई 2022 और फरवरी 2023 में 1900 केबिन क्रू की भर्ती की थी। जुलाई 2022 से जनवरी 2023 के बीच में 1100 केबिन क्रू की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। आपको बता दें कि कंपनी ने ट्रेनिंग पूरी होने के बाद 500 केबिन क्रू को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी है।

कंपनी के इनफ्लाइट सर्विस हेड क बयान

एयर इंडिया के इनफ्लाइट सर्विस के हेड संदीप वर्मा ने कंपनी के बारे में बड़ी जानकारी दी है। संदीप वर्मा ने कहा कि “इस महीने बड़ी संख्या में विमानों का ऑर्डर दिया लगा है। इंटरनेशनल और घरेलू नेटवर्क में और अधिक विमान शामिल होंगे”।

उन्होंने आगे कहा कि “डोमेस्टिक रूट्स को एआईएक्स कनेक्ट को फिर से संगठित करेगा। केबिन क्रू एयर इंडिया के भविष्य के विकास में बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं”। संदीप वर्मा ने आगे कहा कि आने वाले समय में और भी पायलट्स और मेनटेनेंस इंजीनियर्स की भर्तियों को बढ़ाया जाएगा।

अब तक कितने हैं पायलट्स

एयर इंडिया की पार्टनर कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया के पास फिलहाल 54 विमान व 850 पायलट हैं। वहीं टाटा समूह की जॉइंट वेंचर विस्तारा में 600 से ज्यादा पायलट हैं। आपको बता दें कि कंपनी ने 36 फ्लाइट्स को पट्टे देने का ऐलान किया है।

टाटा समूह के अधिग्रहण का प्रभाव

टाटा ग्रुप ने जब से एयर इंडिया पर अधिग्रहण किया है तब से एयरलाइंस के विस्तार के लिए बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। टाटा समूह का एयर इंडिया की सेवाओं को पहले से बेहतर करने के लिए प्रयास कर रही है। आपको बता दें कि हाल में की गई डील ये एयरलाइंस की संख्या में वृद्धि होगी। खबरो की माने तो टाटा समूह एयर इंडिया की फ्लीट संख्या बढ़ाने के लिए कार्य कर रहा है।

एयर इंडिया की सबसे बड़ी डील

एयर इंडिया कंपनी के एयरबस और बोइंग के साथ नए विमानों को खरीदने की डील की है। कंपनी की नई जानकारी के मुताबिक अब एयर इंडिया 500 नहीं बल्कि 840 नए विमानों को खरीदेगी। आपको बता दें कि एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग कंपनी को 840 विमानों का ऑर्डर दिया है।

जनवरी में हुई थी डील

10 फरवरी को एयरबस और एयर इंडिया ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। वहीं बोइंग ने 27 जनवरी 2023 को एयर इंडिया के साथ डील कर ली थी। कंपनी ने कर्मचारियों के लिए एक नोट में कहा कि “वह नए विमानों के लिए एक ऐतिहासिक आदेश को अंतिम रूप दे रही है।“

calender
25 February 2023, 03:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो