सरकार की किसानों को बड़ी राहत, आगे बढ़ी e-KYC की तिथि

किसानों के लिए सरकार एक खुशखबरी लेकर आई है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने के लिए अनिवार्य किए गए ई-केवाईसी (eKYC) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्धारित डेडलाइन बढ़ा दी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

किसानों के लिए सरकार एक खुशखबरी लेकर आई है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने के लिए अनिवार्य किए गए ई-केवाईसी (eKYC) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्धारित डेडलाइन बढ़ा दी है। पीएम किसान पोर्टल से प्राप्त सूचना के अनुसार, 22 मई, 2022 तक अब किसान भाई यह प्रक्रिया पूरा कर सकते है।

इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी। आपकों बता दे, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड करने वाले किसानों की संख्या लगभग 12.53 करोड़ के आस-पास है। वहीं अब उन किसानों के लिए यह राहत की बात है जो अब तक ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सके हैं। बता दें कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य किया है।

इसे पूरी किए बिना योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता नहीं मिल सकेगी। बताते चले, अब तक सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 किस्तें वितरित की हैं और अगली यानी 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में कभी किसानों के खाते में आ सकती है। जिसके लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरा करना जरूरी है। अगर आप भी सरकार की ओर से दी जाने वाली 2000 रुपये की किस्त का लाभ उठाना चाहते है, तो अंतिम तिथि का इंतजार न करें और आज ही इस प्रक्रिया को पूरा कर लें।

बता दे, सरकार इस योजना के तहत सालाना किसानों के अकाउंट 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। बता दे, हर 4 महीने के बाद किसानों के यकाते में सरकार 4 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। जिसके बाद इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने किसानों के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

calender
29 March 2022, 11:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो