विभिन्न योजनाओं के लिए common portal लॉन्च करेगी सरकार

आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के लिए सरकार विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लिए एक साझा पोर्टल शुरू करने के प्रस्ताव पर काम कर रही है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के लिए सरकार विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लिए एक साझा पोर्टल शुरू करने के प्रस्ताव पर काम कर रही है। सूत्रों ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन के दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में, नया पोर्टल शुरू में 15 क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं को शामिल करेगा। उन्होंने कहा कि अनुकूलता के आधार पर पेशकशों का धीरे-धीरे विस्तार किया जाएगा, क्योंकि कुछ केंद्र प्रायोजित योजनाओं में कई एजेंसियों की भागीदारी है।

उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना और क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना (CLCSS) जैसी योजनाओं का संचालन विभिन्न मंत्रालयों द्वारा किया जा रहा है। प्रस्तावित पोर्टल इन योजनाओं को एक मंच पर लाने का इरादा रखता है ताकि लाभार्थियों द्वारा बिना किसी परेशानी के उन तक पहुंच बनाई जा सके। जो कि उपयुक्तता के आधार पर पतले होते हैं, वे सुरक्षात्मक होते हैं। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना और क्रेडिट लिंक्स संचार योजना (CLCSS)।

एक मंच पर प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए कोई भी परेशानी नहीं हुई है। उधारकर्ताओं को आराम प्रदान करने के लिए, सरकार ने 2018 में एमएसएमई, गृह, ऑटो और व्यक्तिगत ऋण सहित विभिन्न प्रकार के क्रेडिट उत्पादों के लिए एक पोर्टल psbloansin59minutes.Com लॉन्च किया था। पोर्टल 20-25 दिनों के पहले के टर्नअराउंड समय की तुलना में विभिन्न बैंकों द्वारा एमएसएमई और अन्य उधारकर्ताओं के लिए 59 मिनट में ऋण की सैद्धांतिक मंजूरी की सुविधा प्रदान करता है। सैद्धांतिक अनुमोदन पत्र प्राप्त करने के बाद, ऋण 7-8 कार्य दिवसों में वितरित होने की उम्मीद है।

calender
27 March 2022, 03:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो