भारतीय डाक प्रणाली अभी भी हमारे देश की धड़कन: आनंद महिंद्रा

हर घर तिरंगा अभियान के तहत मुंबई क्षेत्र की पोस्ट मास्टर जनरल स्वाति पांडे ने रतन टाटा, आनंद महिंद्रा और फिल्म अभिनेता अनुपम खेर को तिरंगा झंडा भेंट की।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Azadi ka amrit mahotsav: हर घर तिरंगा अभियान के तहत मुंबई क्षेत्र की पोस्ट मास्टर जनरल स्वाति पांडे ने रतन टाटा, आनंद महिंद्रा और फिल्म अभिनेता अनुपम खेर को तिरंगा झंडा भेंट की। स्वाति पांडे के हाथों तिरंगा पाने पर आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में लिखा कि 'हर घर तिरंगा कैंपेन के हिस्से के तौर पर पोस्टमास्टर जनरल मुंबई से तिरंगा प्राप्त करना एक सम्मान की बात है। हमारी डाक प्रणाली में झंडा ऊंचा रखने के लिए स्वाति का धन्यवाद। भारतीय डाक प्रणाली अभी भी हमारे देश की धड़कन है।'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हर घर तिरंगा अभियान के तहत भारतीय डाक विभाग ने 10 दिनों में एक करोड़ से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज बेचे हैं। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा बहुत मामूली कीमतों पर डाक विभाग से खरीदा जा सकता है। डाक विभाग तिरंगा झंडे की ऑनलाइन बिक्री भी कर रहा है।

दरअसल, देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष का जश्न मनाने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया है। डाक विभाग 20 इंच चौड़े, 30 इंच लंबे तिरंगे को सिर्फ 25 रुपये प्रति झंडा उपलब्ध करा रहा है। कोई भी व्यक्ति अपने घर से ई-पोस्ट ऑफिस सर्विस के जरिए उसी कीमत पर अधिकतम 5 झंडे का ऑर्डर कर सकता है। डाकिया बिना किसी डिलीवरी शुल्क के इन झंडों की डिलीवरी करेगा। अभी तक देश में लगभग 1.75 लाख लोगों ने झंडे को ऑनलाइन ऑर्डर किया है। स्वाति पांडे एक सीनियर ब्यूरोक्रेट हैं, जो अभी मुंबई क्षेत्र की पोस्ट मास्टर जनरल की हैसियत से भारतीय डाक का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

calender
13 August 2022, 06:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो