30 सितंबर से भारतीय रेलवे पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन करेगा शुरु

आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए रेल मंत्रालय ने यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। IRCTC ने 30 सितंबर, 2022 को दिल्ली से कटरा के लिए पहली नवरात्रि विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी है।

Vishal Rana
Vishal Rana

आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए रेल मंत्रालय ने यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। IRCTC ने 30 सितंबर, 2022 को दिल्ली से कटरा के लिए पहली नवरात्रि विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी है। आईआरसीटीसी ने 4 दिन और 5 रात के पैकेज की घोषणा की है, जिसमें कटरा में दो रात ठहरने की व्यवस्था शामिल है। इस पैकेज की कीमत 11,990 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है। खास बात यह कि इस ट्रेन के अंदर पेंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड समेत अन्य सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

ट्रेन के अंदर प्राचीन भारतीय ग्रंथों को आधार बनाकर ट्रेन के अंदर की कलाकृतियां बनाई गई हैं। घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाई गई है। इस ट्रेन को अंदर से बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है ताकि इसमें यात्रा करने वाले यात्री अपनी यात्रा के दौरान बहुत अच्छा महसूस कर सकें। IRCTC ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी देते हुए बताया कि, दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना के यात्री भी इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे।

इस ट्रेन की यात्रा करने के लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक करके यात्रा का आनंद ले सकते है। इस यात्रा का आनंद उठाने के लिए आपको 11,990 रुपये खर्च करने होंगे। दिल्ली सफदरजंग से पहली नवरात्रि स्‍पेशल ट्रेन शाम सात बजे चलेगी। इस दौरान ट्रेन में कटरा जाने वाले यात्रियों को रातभर सफर करना पड़ेगा और उनको ट्रेन में ही रात का खाना दिया जाएगा। दूसरे दिन ट्रेन कटरा सुबह 10 बजे पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन में मौजूद यात्रियों को सुबह का नाश्ता भी दिया जाएगा। यात्रियों को अच्छे होटल में भी ठहराया जाएगा और रात को होटल में ही खाना दिया जाएगा।

और पढ़े..........

बाबा रामदेव ने की घोषणा, अगले 5 साल में आएंगे पतंजलि के 4 IPO

calender
16 September 2022, 04:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो