Mark Zuckerberg, Elon Musk, Jeff Bezos को लगा 60 बिलियन डॉलर का झटका

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क की संपत्ति में लगभग 62 बिलियन डॉलर की गिरावट आई, अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस के पैसे में लगभग 63 बिलियन डॉलर की गिरावट आई और 2022 की पहली छमाही में फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का भाग्य आधे से अधिक गिर गया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क की संपत्ति में लगभग 62 बिलियन डॉलर की गिरावट आई, अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस के पैसे में लगभग 63 बिलियन डॉलर की गिरावट आई और 2022 की पहली छमाही में फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का भाग्य आधे से अधिक गिर गया। सूचकांक के अनुसार, 2022 की पहली छमाही में दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों को 1.4 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो वैश्विक अरबपति वर्ग के इतिहास में छह महीने की सबसे बड़ी कमी है।

सूचकांक के अनुसार, सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने कोविड -19 के प्रकोप के बाद अभूतपूर्व प्रोत्साहन उपाय जारी किए, जिससे तकनीकी कंपनियों से लेकर उनके उद्योगों को प्रभावित करने वाली क्रिप्टोकरेंसी तक हर चीज का मूल्य बढ़ गया। जैसे-जैसे देश और सरकारें बढ़ती मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए ब्याज दरें बढ़ाती हैं, उच्चतम-उड़ान वाले स्टॉक और उन्हें रखने वाले अरबपति तेजी से ऊंचाई खो रहे हैं।

सूचकांक के अनुसार, टेस्ला इंक को जून में समाप्त होने वाले तीन महीनों में अब तक की सबसे खराब तिमाही का सामना करना पड़ा, जबकि Amazon.com इंक डॉट-कॉम बुलबुला फटने के बाद से सबसे अधिक गिर गया।

60 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति खोने के बावजूद, टेस्ला के सह-संस्थापक के पास दुनिया की सबसे ज्यादा संपत्ति है। जिसका मूल्य 208.5 बिलियन डॉलर है। इसके बाद अमेजन के बेजोस 129.6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

calender
02 July 2022, 01:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो