रेल मंत्री के इस बड़े ऐलान के बाद खुश हुए यात्री

यात्रियों की सहूलियत के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर नई-नई सुविधाएं प्रदान करती रहती है। ऐसी ही एक सुविधा भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए लेकर आई है। जिसको जानकर आप भी खुश हो जाएंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

यात्रियों की सहूलियत के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर नई-नई सुविधाएं प्रदान करती रहती है। ऐसी ही एक सुविधा भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए लेकर आई है। जिसको जानकर आप भी खुश हो जाएंगे। केंद्रिय रेल मंत्री अश्वनी वैभव ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन शुरू करने का ऐलान किया है। खजुराहो में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल मंत्री ने यह बड़ा ऐलान किया है। इस रेल के संचालन के साथ ही यह भारत में इस तरह की तीसरी रेल होगी। यह रेल वंदे ट्रेन का नया संस्करण होगी।

बताते चले, इस ट्रेन को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से परीक्षण के लिए 12 अगस्त को रवाना किया जाना है। वहीं सूत्रों का कहना है कि यह ट्रेन नवंबर से दक्षिण भारत में चलने लगेगी। रेलवे सूत्रों का कहना है कि, वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू होगा। इसकी स्पीड 160-200 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते है। हालांकि इसको लेकर सरकार ने आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं की है।

बात अगर इस ट्रेन के नए संस्करण के परीक्षण की करे तो राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक इसका परीक्षण किये जाने की संभावना है। इस ट्रेन के 2 से 3 परीक्षण होंगे। अगर यह नई वंदे ट्रेन दोनों परिक्षणों में सफल रहती है तो इसको वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी मिल जाएगी। नई वंदे ट्रेन के माध्यम से सरकार देश के 75 शहरों को जोड़ने की योजना बना रही है।

इसके लिए चेन्‍नई में 75 नए कोच का प्रोडक्शन किया जा रहा है। ये नए कोच काफी एचवांस होने वाले है। इन नए कोच में यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की सरकार योजना बना रही है। इसके अलावा खजुराहो स्टेशन का पुनर्विकास भी होगा। खजुराहो स्टेशन को विश्व स्तर पर बनाया जाएगा। रेल मंत्री के द्वारा की गई इस घोषणा के बाद यात्रियों में खुशी का माहौल बना हुआ है।

calender
10 August 2022, 06:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो