PM Kisan 13th Installment : पीएम-किसान योजना की 13 किस्त आज जारी करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे। किसानों के लिए सोमवार 27 फरवरी 2023 का दिन बहुत दी खास होने वाला है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को होली से पहले उपहार देंगे। पीएम मोदी आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे। किसानों के लिए सोमवार 27 फरवरी 2023 का दिन बहुत दी खास होने वाला है। 8 मार्च को पूरा देश होली का पावन त्यौहार मनाएगा। उससे पहले किसानों भाईयों के लिए पीएम किसान की योजना की 13वीं किस्त उनकी खुशी को दोगुना कर देगी।

कर्नाटक में समारोह का होगा आयोजन

आपको बता दें कि पीएम मोदी कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को जारी करेंगे। इस योजना के तहत 13वीं किस्त में पीएम मोदी किसानों के बैंक अकाउंट में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे। इस समारोह के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल होंगे।

किसानों को दो हजार रुपये का होगा लाभ

पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त के तहत किसानों के बैंक खाते में सीधा 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। जिससे किसानों के खेती करने में आ रही आर्थिक दिक्कतों को कम करने में सहायता मिलेगी। आपको बता दें कि प्रत्येक वर्ष किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए हर चार महीने के बाद किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये जमा किए जाते हैं।

कार्यक्रम में शामिल होंगे लाखों लोग

कर्नाटक में होने वाले इस समारोह में लाखों लोगों के शामिल होने का अनुमान है। कृषि मंत्रालय से इसको लेकर जानकारी दी है। मंत्रालय के मुताबित आज के पीएम-किसान और जल जीवन मिशन के लाभार्थियों सहित करीब 1 लाख लोग कार्यक्रम में शामिल होंगे। आपको बता दें कि आज होने वाले इस खास समारोह का प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा कृषि विज्ञान केंद्रों में भी इसे दिखाया जाएगा।

12वीं किस्त 2022 में हुई थी जारी

आपको बता दें कि 17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12वीं किस्त जारी की थी। पीएम मोदी ने तब 16,000 करोड़ रुपये की किस्त जारी की थी। इस राशि को 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक अकाउंट में जमा किया गया था।

calender
27 February 2023, 10:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो