1 अप्रैल से बंद हो सकती है यह योजना, बैंक ग्राहक ध्यान दें

1 अप्रैल से बंद हो सकती है यह योजना, बैंक ग्राहक ध्यान दें

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कोविड -19 महामारी के दौरान भारतीय स्टेट बैंक (SBI), (ICICI bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of baroda),(HDFC Bank) समेत ने स्पेशल एफडी योजना  की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सीनियर नागरिको को एफडी पर ज्यादा फायदा मिल रहा है। हालांकि, अब कुछ बैंक इस योजना को बंद कर सकती है।

देश के नागरिकों के इस विशेष  लिए यह स्कीम्स HDFC बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा समाप्त कर सकते हैं क्योंकि इन बैंकों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल FD योजना की समय सीमा को विस्तार की घोषणा नहीं की है। ऐसे में माना जा रहा है ये दो बैंक स्पेशल एफडी प्लान को बंद कर सकती है। बता दें कि कोरोना के शुरुआत में, बुजुर्ग बैंक डिपोजिटर्स के लिए यह विशेष FD योजना छोटी अवधि के लिए पेश की गई थी। लेकिन बाद में बैंकों ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट के मुताबिक यह 22 मार्च 2022 से प्रभावी संशोधित FD ब्याज दर व्यवस्था के तहत टैक्स सेविंग FD पर 5.35 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न की पेशकश कर रहा है। हालांकि, यदि डिपोजिटर्स की आयु 60 वर्ष से अधिक है, तो उस स्थिति में वार्षिक ब्याज दर बढ़कर 6.35 फीसदी हो जाएगा। हालांकि इस विशेष FD योजना की समय सीमा 31 मार्च 2022 है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने इस योजना के और विस्तार की घोषणा नहीं की है। यदि योजना के आगे विस्तार की घोषणा नहीं की जाती है, तो उस स्थिति में, योजना 1 अप्रैल 2022 से समाप्त मानी जाएगी।

calender
26 March 2022, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो