Stubble Fuel : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब पराली से बने ईंधन पर चलेंगे हवाई जहाज

Nitin Gadkari : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुछ सालों में पराली ईंधन का उपयोग कमर्शियल हवाई जहाज, फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर में किया जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Nitin Gadkari News : देश भर में प्रदूषण और ईंधन की समस्या बढ़ती जा रही है. इस समस्या का समाधान निकालने के लिए केंद्र सरकार लगातार कदम उठा रही है. अब सरकार ने पराली से ईंधन तैयार करने पर काम कर रही है. जिससे राज्य में पराली भी जलाने की जरूरत भी नहीं होगी और प्रदूषण भी कम होगा. इस संबंध में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुछ सालों में पराली ईंधन का उपयोग कमर्शियल हवाई जहाज, फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर में किया जाएगा.

क्या बोले नितिन गडकरी

राजधानी दिल्ली में 63वें एसीएमए वार्षिक सत्र का आयोजन हुआ. जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में अब पराली जलाई नहीं जाती है. उन्होंने कहा पानीपत में इंडियन ऑयल का प्लांट शुरू हो चुका है. यहां पर पराली से एक लाख लीटर इथेनॉल बनाई जाती है. साथ ही 150 टन बायो बिटुमेन बनाते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि एयरफोर्स का 22 प्रतिशत इथेनॉल फाइटर जेट डाला जा रहा है.

देश में 25 फीसदी लाख करोड़ होगा इंपोर्ट

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में अभी 16 लाख करोड़ रुपये का इंपोर्ट है. जो कि अगले 5 सालों में 25 लाख करोड़ हो जाएगा. उन्होंने कहा गाड़ियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आने वाले समय में 8 फीसदी बॉयो एविएशन फ्यूल, एविएशन फ्यूल में डालने की योजना है. उन्होंने कहा वो दिन दूर नहीं जब 3 से 4 में किसानों द्वारा तैयार किए गए ईंधन पर कमर्शियल हवाई जहाज, फाटर और हेलीकॉप्टर चलेंगे. देश में 1000 पराली से बॉयो ईंधन बनाने के प्लांट लगाए जाएंगे.

calender
14 September 2023, 10:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!