कोटक बैंक के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने महंगी की लोन की ब्याज दरें

कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी लोन की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। बैंक ने भी टेन्योर के कर्ज के ब्याज दरों में 8.35 परसेंट से 9.53 फीसदी की वृद्धि की है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Kotak Mahindra Bank : अगर आप कोटक महिंद्रा बैंक के खाताधारक हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। बैंक ने अपनी लोन की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। दरअसल कोटक बैंक ने बैंक द्वारा दिए जा रहे कई तरह के लोन के लिए मार्जिन कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट (MCLR) में इजाफा किया है।

बैंक के इस फैसले के बाद ग्राहकों को कर्ज लेना बहुत महंगा पड़ेगा। आपको बता दें कि इस फैसले के तहत बैंक ने अलग-अलग टेन्योर के कर्ज की ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है।

बैंक की नई ब्याज दरें

रिपोर्ट के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक की सभी टेन्योर के कर्ज के ब्याज दरों में 8.35 परसेंट से 9.53 फीसदी की वृद्धि की है। खबरों की माने तो बैंक की द्वारा बढ़ाई गई ब्याज दर मंगलवार 16 मई से प्रभावी होगी। मार्जिन कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट के बेस्ड कैलकुलेट करके बैंक कर्ज दी ब्याज दर निर्धारित करता है।

इन बैंकों ने भी बढ़ाई दरें

मई 2022 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट को बढ़ाया था। जोकि 2023 आने तक बढ़कर 250 बीपीएस कको गया था। वर्तमान में आरबीआई की रेपो रेट 6.50 प्रतिशत है। आरबीआई के रेपो रेट में इजाफा करने के बाद से ही बैंकों ने ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू कर दिया।

इससे पहले फरवरी में बैंक ऑफ बड़ौदा ने लैंडिंग रेट्स में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। वहीं अप्रैल में साउथ इंडियन बैंक ने अपने कर्ज की दरों में 5-10 बीपीएस, इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी अपने एमसीएलआर को बढ़ाया था। इसके अलावा एमसीएलआर लिंक्ड लोन के रेट में 0.15 फीसदी की वृद्धि की थी।

आरबीआई घटा सकता है दरें

देश में महंगाई को लेकर जारी हुए नए आंकड़ों में पता चला है कि खुरदा महंगाई के साथ थोक महंगाई में भी गिरावट आई है। 6 से 8 जून के बीच आरबीआई की नीति समिति की बैठक होने वाल है। वहीं 8 जून को आरबीआई क्रेडिट पॉलिसी की घोषणा होने वाली है। उम्मीद है कि ब्याज दरों में कमी की जा सकती है।

calender
16 May 2023, 04:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो