Budget 2024 : वंदे भारत के स्टैंडर्ड समान कोच वाली ट्रेनों का बढ़ेगा किराया? वित्त मंत्री ने दी ये जानकारी

Nirmala Sitharaman : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट में जो ऐलान किया गया कि 40,000 बोगियों को वंदे भारत के स्टैंडर्ड के समान डेवलप किया जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Indian Railways : भारत सरकार देश भर में यातायात सुविधाओं को बेहतर करने के लिए लगातार नए-नए कदम उठा रही है. रेलवे अलग-अलग शहरों में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को पहुंचाने के प्रयास कर रहा है. इस बीच वंदे भारत के किराए बढ़ाने को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बड़ी जानकारी दी है. वित्त मंत्री ने अपने अंतरिम बजट में भाषण में ये ऐलान किया कि भारतीय रेलवे मौजूदा 40 हजार बोगियों को वंदे भारत ट्रेनों के स्टैंडर्ड के समान बोगियों के साथ बदला जाएगा.

क्या बढ़ेगा ट्रेन का किराया

वंदे भारत ट्रेनों के स्टैंडर्ड के समान बोगियों के साथ बदलने पर सवाल उठाया गया कि क्या जब इस बदलाव के बाद रेल का किराया महंगा हो जाएगा? इस पर वित्त मंत्री ने कहा कि इसका जवाब उनके पास नहीं है और इस सवाल का जवाब रेलवे देगा. वित्त मंत्री से यह भी पूछा गया कि वंदे भारत के टिकट दूसरे ट्रेनों के मुकाबले महंगे हैं. ऐसे में बोगियों के टिकट की कीमत कितनी होगी, तो वित्त मंत्री ने कहा कि वंदे भारत अलग ट्रेन हैं जबकि अंतरिम बजट में जो ऐलान किया गया है उसमें कहा गया है कि 40,000 बोगियों को वंदे भारत के स्टैंडर्ड के समान डेवलप किया जाएगा.

ट्रेन की बोगियों में होगा बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हाई डेनसिटी वाले इलाकों में पुरानी बोगियों वाली ट्रेनें स्पीड के साथ नहीं चल सकती जिससे लोगों को बेहतर ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके. ट्रेनों के अंदर का अनुभव भी यात्रियों के लिए अब अच्छे नहीं है. ये डिब्बे पुराने हो चुके हैं और समान के साथ इनकी क्षमता में कमी आई है. इन 40,000 बोगियों के साथ रेलवे का आधुनिकरण होगा और यात्रियों के लिए यात्रा को सुखद बनाया जाएगा.

calender
03 February 2024, 06:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो