Paytm : Paytm ने खुद अपनी इस सर्विस पर लगाई रोक, जानिए क्या होगा असर

Paytm Payments Bank : मोबाइल पेमेंट्स फर्म पेटीएम ने कहा कि कंपनी ने अपने लोन देने वाले प्लेटफार्म ऑपरेशंस को कुछ सप्ताह के लिए रोक दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Paytm Payments Bank : ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म पेटीएम (Paytm) इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. हर कोई पेटीएम की सर्विस और पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर चर्चा कर रहा है. हाल ही में भारतीय रिर्जव बैंक ने पेटीएम बैंक की सर्विस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. अब कंपनी से जुड़ी एक और खबर सामने आ रही है. मोबाइल पेमेंट्स फर्म पेटीएम ने कहा कि कंपनी ने अपने लोन देने वाले प्लेटफार्म ऑपरेशंस को कुछ सप्ताह के लिए रोक दिया है. हालांकि कंपनी कुछ बैंकों के साथ साझेदारी के लिए बातचीत में लगी हुई है.

आरबीआई ने लिया एक्शन

आरबीआई ने अपने आदेश में कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के किसी भी ग्राहक अकाउंट, प्रीपेड मोड, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड वगैरह में 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की इजाजत नहीं दी जाएगी. लेकिन किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड को कभी भी जमा किया जा सकता है. आरबीआई ने बयान में कहा कि इन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में लगातार नियमों के नॉन-कंप्लाइंस से जुड़़ी चिंताएं सामने आईं. इसके बाद आगे की कार्रवाई पर जरूरत पड़ी और आरबीआई ने फैसला लिया.

पेटीएम के शेयरों में आई गिरावट

पेटीएम पर आरबीआई के एक्शन के बाद गुरुवार 1 फरवरी को पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communication के शेयरों पर असर देखने को मिला. जैसे ही स्टॉक मार्केट ओपन हुआ पेटीएम शेयर धड़ाम से गिर गए और इसमें 20 फीसदी लोअर सर्किट लग गया. मार्केट में कारोबार खत्म होन पर ये 609 रुपये के स्तर पर बंद हुए. इसके कारण कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी गिरकर 38670 करोड़ रुपये रह गया और पेटीएम के शेयरों की लिस्टिंग डे के साथ निवेशकों की मुसीबतें भी बढ़ गई हैं.

calender
02 February 2024, 09:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो