Cooking Oil Fall: आम नागरिकों को मिली राहत, सस्ता होगा खाने का तेल, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

Cooking Oil Fall: भारत सरकार के इस फैसले को आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी। सोयाबीन के तेल और सूरजमुखी के तेल के आयात पर सीमा शुल्क को 17.5% से घटाकर 12.5% कर दिया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हाइलाइट

  • सस्ता होगा खाने का तेल, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

Cooking Oil Fall:  केंद्र सरकार ने महंगाई को कंट्रोल में करने का बड़ा फैसले लेना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही महंगाई और RBI (भारतीय रिजर्व बैंक)  की चिंताओं पर एक्शन की योजना शुरू हो चुका है। इस समय एक खबर सामने आई है जिसमें भारत सरकार ने सोयाबीन के तेल और सूरजमुखी के तेल के आयात पर सीमा शुल्क को 17.5% से घटाकर 12.5% कर दिया है। सरकार ने यह भी फैसला किया है कि यह नियम आज ही गुरुवार 15 जून को लागू कर दिया गया है।

वहीं आपको बता दें हमारे देश में वेजिटेबल तेल का सबसे बड़ा खरीदार माना जाता है। प्रत्येक साल देश में लगभग 24 MT खाद्य तेल की खपत बताई जाती है और इसमें से भी करीब 14 MT खाद्य तेल खरीदा जाता है। अब भारत सरकार के इस फैसले के साथ कच्चे खाद्य तेल- कच्चा सूरजमुखी तेल औऱ कच्चा सोयाबीन तेल के खरीद पर 5 प्रतिशत ही ड्यूटी लगेगी। इसके बाद इन पर कुल प्रभावी टैक्स 5.5 प्रतिशत हो जाएगी और रिफाइन्ड खाद्य तेल पर प्रभावी इंपोर्ट ड्यूटी 13.75 प्रतिशत ही रह जाएगी।

 

calender
15 June 2023, 02:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो