Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS : रैपिड एक्स मेट्रो से सफर का मजा होगा डबल, इतना देना होगा किराया

RRTS Rapidx Train : आज पीएम मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के 17 किलोमीटर के भाग का उद्घाटन किया है. यह ट्रेन सुबह 6 बजे चलनी शुरू होगी और रात तो 11 बजे तक चलेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RRTS Rapidx Train : शुक्रवार 20 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पहली रैपिडएक्स मेट्रो का शुभारंभ किया. 21 अक्टूबर से आम नागरिक इस ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे. आज पीएम मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के 17 किलोमीटर के भाग का उद्घाटन किया है. इससे ट्रेन की शुरुआत से कम समय में लंबी-दूरी तय की जा सकती है. यानी दिल्ली से मेरठ पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा. इस रूट पर पूरा कॉरिडोर 82 किलोमीटर का होगा.

रैपिडएक्स का समय 

रैपिडएक्स ट्रेन सुबह 6 बजे चलनी शुरू होगी और रात तो 11 बजे तक चलेगी. दो ट्रेनों के बीच 15 मिनट का गैप होगा. यह ट्रेन हाई-स्पीड और हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी. एनसीआरटीसी के अनुसार ट्रेन के डिजाइन स्पीड 180 किमी प्रति घंटा, ऑपरेशनल स्पीड 160 किमी प्रति घंटा और एवरेज स्पीड किमी प्रति घंटा है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS 100 किलोमीटर की दूरी को 60 मिनट में पूरा कर लेगी.

रैपिडएक्स मेट्रो का किराया

स्टैंडर्ड क्लास गाजियाबाद के लिए 30 रुपये, गुलधर तक 30 रुपये, दुहाई 40 रुपये, दुहाई डिपो तक 50 रुपये होगा. वहीं प्रीमियम के लिए न्यूनतम किराया 40 और अधिकतम 100 रुपये. गाजियाबाद तक 60 रुपये का टिकट, गुलधर 60 रुपये, दुहाई 80 और दुहाई डिपो तक 100 रुपये का टिकट लगेगा. आप बड़ी आसानी से यूपीआई के माध्यम से टिकट ले सकते हैं.

रैपिडएक्स मेट्रो में क्या होगा

खास दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS में 6 डिब्बे हैं. जिनमें बैठकर और खड़े होकर एक बार में 1700 यात्री सफर कर सकते हैं. इसके स्टैंडर्ड कोच में 72 यात्री और प्रीमियम कोच में कुल 62 यात्री सफर कर सकते हैं. आपको बता दें कि मेट्रो की तरह इस रैपिडएक्स मेट्रो में भी हर ट्रेन का एक कोच महिलाओं के लिए रिजर्व होगा.

calender
20 October 2023, 02:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो