Duplicate Garlic : भारतीय बाजार में बेचा जा रहा नकली लहसुन, अमेरिकी सिनेटर ने किया दावा

Duplicate Garlic In Market : मेरिका के एक सीनेटर ने दावा किया है कि चीन भारत के बाजारों में नकली लहसुन भेज रहा है. इसके सेवन से हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Duplicate Garlic In Market : बाजार में अक्सर नकली चावल और अंडे सहित कई खाद्य उत्पादों के बिकने के दावे किए जाते हैं. चीन में इस तरह के कई नकली सामान तैयार किए जाते हैं. इस बीच चीन के नकली लहसुन को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. वायरल दावे में कहा जा रहा है कि भारत में नकली लहसून बिक रही है, जो कई घरों में पहुंच रही है. इसके सेवन से हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसकी सेफ्दी बनाए रखने के लिए क्लोरीन से ब्लीच भी की जाती है.

बाजार में बिक रही नकली लहसुन

अमेरिका के एक सीनेटर ने दावा किया है कि चीन ने नकली सामान का निर्यात करने में महारत हासिल की है. अब वह भारत के बाजारों में नकली लहसुन भेज रहा है. सीनेटर ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक बताया है और इसकी जांच की मांग भी की है. दरअसल रिपब्लिकन सीनेटर रिक स्कॉट ने वाणिज्य सचिव को पत्र लिखकर गंदे तरीके से नकली लहसुन के उत्पादन का हवाला देते कहा कि चीनी लहसुन खाने के लिए ठीक नहीं है.

दावे की हो रही जांच

अमेरिकी सीनेटर ने लहसुन के अलग-अलग प्रकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. लेकिन अभी इसे साबित नहीं किया गया है. फिलहाल इस दावे की जांच की जा रही है. खबरों की मानें तो अमेरिकी ने चाइना पर लागत से कम दाम पर लहसुन को बाजार में डंप करने का आरोप भी लगाया है. बता दें नकली लहसुन को नाली के पानी से सींचा जाता है. साथ ही लीड और दूसरे मेटल के जरिए जल्दी तैयार किया जाता है. चमक बढ़ाने के लिए क्लोरीन से ब्लीच की जाती है और ये सभी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं.

calender
09 December 2023, 11:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो