Edible oil : पिछले एक साल में खाद्य तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट, आम जनता को मिली राहत

Edible oil : केंद्र सरकार ने बताया कि बीते एक साल में देश में खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई. जिससे आम जनता को बड़ी राहत मिली है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Edible oil Price : देश में महंगाई लगातार बढ़ी जा रही है. खाद्य उत्पादों से लेकर फलों-सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. महंगाई की इस मार से आम जनता का बुरा हाल है. इस बीच लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. केंद्र सरकार ने खाद्य तेल की कीमतों को लेकर बड़ी जानकारी दी है. सरकार ने कहा कि रिफाइंड सनफ्लावर ऑयल, रिफाइंड पामोलीन और रिफाइंड सोयाबीन ऑयल की कीमतों में पिछले एक साल में काफी गिरावट आई है.

इतना सस्ता हुआ तेल

केंद्र सरकार ने बताया कि बीते एक साल में रिफाइंड सनफ्लावर ऑयल के दाम में 29 फीसदी की गिरावट आई है. रिफाइंड सोयाबीन ऑयल में 19 प्रतिशत और पामोलीन तेल के दाम 20 फीसदी कम हुए हैं. आपको बता दें कि सरकार ने लोकसभा में लिखित जवाब में यह जानकारी दी. इस दौरान बताया गया कि केंद्र सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों और ग्लोबल कीमतों में लगातार आ रही कमी की वजह से एडिबल ऑयल के दाम घटे हैं.

राज्यमंत्री साध्वी ने दी जानकारी

खाद्य एवं उपभोक्ता मामले की राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने लिखित में जवाब में बताया कि केंद्र सरकार की खाद्य तेल की घेरलू कीमतों पर नजर बनी हुई है, जिससे इंटरनेशनल कीमतों में आ रही गिरावट का लाभ देश के आम जनता तक पहुंचाया जा सके. उन्होंने कहा सरकार इंडस्ट्री के लीडर्स संस्थानों के साथ बातचीत कर रही है. जिससे अंतरराष्ट्रीय कीमतों में कटौती से तालमेल करते हुए घेरलू बाजार में तेल की कीमतों को तय किया जा सके.

आम ग्राहकों का फायदा

साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा क्रूड सनफ्लावर, क्रूड सोयाबीन ऑयल और क्रूड पामोलीन तेल की इंटरनेशनल मार्केट में कमी और सरकार की पहल से आम लोगों को बड़ी राहत मिली है.

calender
27 July 2023, 11:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो