Edible Oil Price : 12 रुपये कम होंगे खाने के तेल के दाम, केंद्र सरकार ने किया फैसला

अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल के दाम लगातार घट रहे हैं। खाद्य मंत्रालय ने कहा कि कंपनी प्रमुख खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य को 8 से 12 रुपये प्रति लीटर कम करें।

calender
03 June 2023, 04:58 PM IST

देश के आम लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने वाली है। ग्लोबल बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में आ रही गिरावट के बाद भी देश में तेल की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया है। इसको लेकर सरकार ने खाद्य तेल संघों को वैश्विक बाजार के अनुसार तेल के दाम को कम करने का आदेश दिया है। दरअसल शुक्रवार 2 जून को खाद्य सचिव संजीव की अध्यक्षता में उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की।

इस बैठक में के बाद खाद्य मंत्रालय ने जिन कंपनियों ने खाने के तेल की कीमतों को कम नहीं किया है, उन्हें कम करने का आदेश दिया। मंत्रालय ने कहा कि कंपनियों की एमआरपी दूसरे ब्रांडों के मुकाबले ज्यादा है। उन्हें अपनी कीमतों को कम करने की सलाह दी गई है।

खाद्य मंत्रालय का बयान

खाद्य मंत्रालय ने कहा कि खाद्य तेल के विनिर्माताओं व रिफाइनरों द्वारा वितरकों को दी जाने वाली कीमत को तत्काल प्रभाव से घटाने की जरूरत है। जिससे तेल के दाम कम होने का असर साफ दिखाई दे। मंत्रालय ने आगे कहा कि कंपनी प्रमुख खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य को 8 से 12 रुपये प्रति लीटर कम करें। आपको बता दें कि खाने के तेल की कीमतों में गिरावट लगातार जारी है। वहीं खाद्य तेल उद्योग द्वार और तेल कीमतों में कटौती की तैयारी जारी है।

एक महीने में दूसरी बैठक

अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल के दाम लगातार घट रहे हैं। एक महीने के अंदर खाद्य तेलों की खुदरा कीमतों में कटौती की चर्चा को लकेर दूसरी बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन और सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन एसोसिएशन ऑफ इंडिया सहित उद्योग जगत के प्रतिनिधि शामिल हुए। अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल के दाम में आई गिरावट के अनुपात में ही घरेलू बाजार में भी कीमतें घटाई जाए।

calender
03 June 2023, 04:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो