ज्यादा पेंशन पाने का आखिरी मौका, आवेदन करने की अंतिम तारीख कल, यहां जाने जरूरी डिटेल

EPFO Hire Pension : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हायर पेंशन स्कीम के लिए आवेदन मांगे थे। इसकी डेडलाइन 26 जून है। अगर आप ज्यादा पेंशन का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास आवेदन करने के लिए मात्र एक दिन का ही वक्त बचा हुआ है।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • हायर पेंशन के लिए आवेदन करने की अंतीम तारीख 26 जून है।
  • इस स्कीम के तहत पेंशनधारक ज्यादा पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

EPFO Hire Pension : EPFO कर्मचारियों का ख्याल रखने वाली भारत सरकार की एक संस्था है। पेंशन से जुड़े मसले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ही देखता है। अगर आप पेंशन से जुड़े कामों के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं तो सीधा EPFO पर आ सकते  हैं। वेबसाइट पर जानकारी न मिले तो  इसके नज़दीकी दफ्तर में भी जा सकते हैं। अभी हाल ही में ज्याद पेंशन वाली स्कीम के लिए EPFO ने आवेदने मांगे थे। जिसकी अंतिम तिथि 26 जून है। अगर आप इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो कल से पहले आवेदन कर दीजिए।

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पहले इसकी अंतिम तिथि 3 मई तक रखी थी। लेकिन आवेदकों को ध्यान में रखते हुए संगठन ने इसकी डेडलाइन को 3 मई से बढ़ाकर 26 जून कर दी थी। अब दोबारा से इसकी डेडलाइन बढ़ाई जायेगी या नहीं इसके बारे में EPFO की ओर से फिलाहल अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।  

12 लाख लोग कर चुके हैं आवेदन

हायर पेंशन के लिए लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पास अब तक 12 लाख से अधिक आवेदन आ चुके हैं। रोजाना आवेदकों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। आपको बता दें कि हायर पेंशन के लिए लिए सिर्फ वही कर्मचारी आवेदन कर सकते हैं जो सितंबर 2014 से पहले नौकरी कर रहे हैं, या फिर ईपीएफओ और ईपीएस के मेंबर थे । वर्तमान में नौकरी कर रहे कर्मचारियों के साथ-साथ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा  4 नवंबर, 2022 के पेंशन संबंधी दिए गए एक फैसले को ध्यान में रखते हुए मौजूदा अंशधारकों और रिटायर हो चुके कर्मचारियों को भी इस आवेदन के तहत आवेदन करने के लिए कहा था।

क्या है कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की हायर पेंशन स्कीम

आप में से बहुत से लोगों को हायर पेंशन के बारे में जानकारी नहीं होगी की आखिर ये है क्या? आपको बता दें कि हायर पेंशन के तहत रिटायरमेंट के बाद जो पेंशन मिलती है, वो और बढ़कर मिलेगी उसी के लिए हायर पेंशन स्कीम के तहत आवेदन मांगे गए हैं। अगर आप हायर पेंशन का लाभ उठाने से चूक गए हैं तो 26 जून से पहले इसके लिए आवेदने कर दीजिए। 

calender
25 June 2023, 02:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो