Animal Abuse Kedarnath: केदारनाथ में बोझा उठवाने के लिए, घोड़ों और खच्चरों को खिलाया जाता है जबरन नशीला पदार्थ, वीडियो वायरल

Animal Abuse Video From Kedarnath: यदि भगवान के दरबार में खच्चर और घोड़े आपके और आपके सामान का बोझा उठाते हुए अपनी जान गवां देता है, तो यकीन मानिये कोई भी भगवान आपको देखकर खुश नहीं होंगे। यदि आप स्वास्थ ठीक नहीं है अनफिट हैं तो आप मत आइये।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • केदारनाथ में 20 दिनों में हुई 60 से भी ज़्यादा खच्चरों की हुई मौत

Animal Abuse Video From Kedarnath: केदारनाथ के दर्शन करने की हर किसी की इच्छा होती है। यहां दर्शन करने कई श्रद्धालु दूर - दूर से आते हैं। केदारनाथ यात्रा 2023 का पहला चरण लगभग पूरा हो चुका है। जो लोग यहां के दर्शन करने आते हैं वह खुद को काफी खुशनसीब मानते हैं। इस पावन यात्रा से जुड़े आपने ऐसे कई वीडियोज देखें होंगे। लेकिन इसका एक ओर दुःखद पहलु भी है, जिससे आप शायद ही रू - ब - रू हुए होंगे। 

कुछ लोग केदारनाथ धाम के दिल में बड़ी श्रद्धा भाव लेकर दर्शन करने तो आते हैं, जिनमें से कुछ तो पद यात्रा करते हैं तो जिनको चलने में परेशानी होती है उनके लिए वहां श्रदलुओं के लिए घोड़े व खच्चर की सुविधा होती है। लोग अपना व सामान का बोझा ढोने के लिए घोड़े व खच्चर का इस्तेमाल तो कर लेते हैं, लेकिन क्या आपने यह कभी सोचा है की उन बेजुबानों पर यह सब करवाने के लिए वह लोग कितना अत्याचार करते हैं। यदि नहीं सोचा तो यह वीडियो आपको इस बात को सोचने पर मजबूर कर देगा। 

पुलिस ने लिया सख्त एक्शन 

केदारनाथ का यह वीडियो इन दिनों काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक खच्चर के साथ उनके मालिक द्वारा काफी बेहरहमी से अत्याचार किया जा रहा है। इस वीडियो में दो लोग खच्चर को जबरन पकड़कर नशीला पदार्थ का सेवन करवा रहें हैं। खच्चर खुद को छुड़ाने की काफी कोशिश करता है, लेकिन वह दोनों उसके मुँह को कसकर पकड़कर उसे नशीले पदार्थ का सेवन करवा रहें हैं। हालांकि इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है की यह वीडियो कब का है, लेकिन जैसे ही यह वीडियो पुलिस की नज़रों में पड़ी रूद्रप्रयाग पुलिस ने मामले को संज्ञान में ले लिया और घोड़ा चालक के खिलाफ IPC की धारा और पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 

इस वीडियो को  @tedthestoner नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है। इसके अलावा यह वीडियो सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को 23 जून को शेयर किया गए था। जिसको अब तक 74 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और 1 लाख 69 हज़ार से भी ज़्यादा लोगों ने लाइक भी किया है। 

केदारनाथ में 20 दिनों में हुई 60 से भी ज़्यादा खच्चरों की हुई मौत 

शेयर करते हुए यूज़र ने अपने कैप्शन में लिखते हुए यह बताया कि - केदारनाथ में घोड़ों और खच्चरों से उनकी आखरी सांस तक काम करवाया गया है। उनपर अधिक भार उठाने के लिए ज़ोर - ज़ोर से कोड़े बरसाए जाते हैं और नशीली दवाइयां भी दी जाती हैं। दिन 20 दिनों के अंदर - अंदर करीब 60 से भी अधिक घोड़ों और खच्चरों की मौत हो गयी है। यदि भगवान के दरबार में खच्चर और घोड़े आपके और आपके सामान का बोझा उठाते हुए अपनी जान गवां देता है, तो यकीन मानिये कोई भी भगवान आपको देखकर खुश नहीं होंगे। यदि आप स्वास्थ ठीक नहीं है अनफिट हैं तो आप मत आइये। 
 

calender
25 June 2023, 01:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो