Good News: अब 60 देशों में बिना वीजा के कर सकेंगे यात्रा, हैनले पासपोर्ट इंडेक्स ने जारी की लिस्ट, जानिए भारत की क्या है रैंकिंग

Indian Passport Ranking 2023: भारतीय यात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, अब भारतीय यात्री 60 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं. हैनले पासपोर्ट इंडेक्स हर साल रैंकिंग इस आधार पर तय करती है कि किस देश का पासपोर्ट होल्डर कितने दूसरे देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकता है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Wonderful Journey Without Visa in 60 Countries: हैनले पासपोर्ट इंडेक्स साल में दो बार यानी की पहली बार जनवरी और दूसरी बार जुलाई में जारी किए जाते हैं. इस बीच हाल ही में हैनले पासपोर्ट इंडेक्स ने लिस्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय पासपोर्ट को 87 वीं रैंक मिली है. यह रिपोर्ट इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है. टरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन  दुनिया के सबसे बड़े यात्रा जानकारी के डेटाबेस को बनाए रखता है.

अगर हम भारत की पासपोर्ट की बात करें तो भारतीय यात्री 60 देशों में वीजा फ्री घूम सकते हैं. हैनले पासपोर्ट इंडेक्स( HIP) के अनुसार सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट धारक देशों में सिंगापुर और जापान का नाम शामिल है. वहीं अगर भारत की बात करें तो भारतीय पासपोर्ट को 87वीं रैंकिंग मिली है इसलिए अब भारत के लोग 60 देश में वीजा फ्री घूम सकते हैं.

टॉप 5 में पासपोर्ट रैंकिंग वाले देश-

इस लिस्ट में पहले स्थान पर जापान और सिंगापुर का नाम है. यहां के यात्री  192 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं.

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर जर्मनी और साउथ कोरिया आता है यहां के यात्री 190 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं

इस लिस्ट में टॉप 3 पर फिनलैंड स इटली लक्जमबर्ग और स्पेन का नाम  शामिल है यहां के लोग 189 देशों में फ्री वीजा घूम सकते हैं.

इस लिस्ट में टॉप 4 पर ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, फ्रांस और नीदरलैंड हैं, इस देश के लोग 188 देशों में फ्री वीजा घूम सकते हैं.

इस लिस्ट में टॉप 5 पर आयरलैंड और पुर्तगाल का नाम है यहां के यात्रियों को 186 देशों में बिना वीजा के घूमने की फ्रीडम है.

calender
19 July 2023, 02:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो