Johnson Baby Powder: जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के ऊपर 154 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें पूरा मामला

Johnson & Johnson Baby Powder: साल 2020 में दुनियाभर में मशहूर बेबी पाउडर बनाने वाली कंपनी Johnson & Johnson ने बिक्री में गिरावट का हवाला देते हुए अमेरिका और कनाडा में अपने टैल्क पाउडर को मार्केट से हटा लिया था.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Johnson & Johnson company fined Rs 154 crore: कैलिफोर्निया के एक शख्स ने कहा था कि उसे Johnson & Johnson कंपनी के  प्रोडक्ट बेबी पाउडर से कैंसर हुआ है.   कैलिफोर्निया के इस शख्स ने कंपनी के टैल्कम पाउडर को दोषी ठहराया था, शख्स ने आरोप लगाते हुए कहा था कि कंपनी ने बेबी पाउडर से होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम को दुनिया से छुपाए रखा. इस मामले में कोर्ट ने कंपनी को 18.8 मिलियन डॉलर का भूगतान इस शख्स को करने का आदेश दिया गया था.

इस मामले में मंगलवार को अमेरिका के ऑकलैंड में डिफॉल्ट स्टेट कोर्ट के जूरी मेंबर ने फैसला सुनाया है. कोर्ट ने कहा कि, Johnson & Johnson के बेबी पाउडर की वजह से ही कैलिफोर्निया के एंथोनी हर्नांडेज वैलाडेज को मेसोथेलियोमा नामक कैंसर की बीमारी हुई थी. कंपनी पर आरोप लगाने वाला शख्स एंथोनी हर्नांडेज ने कहा कि वो बचपन से ही कंपनी के टैल्कम पाउडर का यूज करते थे जिस कारण छाती के पास मेसोथेलियोमा कैंसर हो गया.

कंपनी ने अपने प्रोडक्ट से बेबी पाउडर हटाने की बनाई योजना-

बेबी पाउडर बनाने वाली कंपनी Johnson & Johnson ने 2020 में बिक्री का हवाला देते हुए अमेरिका और कनाडा में अपने टेल्कम पाउडर को बाजार से  हटा लिया था. वहीं अब दुनिया के सबसे बड़े हेल्थ केयर प्रॉडक्ट निर्माता टेल्कम को, कॉर्नस्टार्च बेस्ड संस्करण में बदल दिया है. कंपनी ने इस साल के अंत तक दुनियाभर के बाजार से टेल्कम पाउडर को हटाने की प्लानिंग की है.

Johnson & Johnson कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि, बेबी पाउडर को स्पेशल वाइट बोतलों में बिक्री किया जाता है, जो कभी भी एस्बेस्टस नहीं होता है. ये बिलकुल सुरक्षित हैऔर ये कैंसर जैसी बीमारी का कारण नहीं बन सकता. कंपनी ने आगे कहा कि,  वे मामले के साथ-साथ अरबों की कानूनी फीस और खर्चों से बचने के लिए एक समझौता की मांग कर रहे हैं.

calender
19 July 2023, 11:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो